गुजरातराष्ट्रीय न्यूज

नरेंद्र मोदी स्टेडियमः दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियम की जानिए खूबियां, आप भी हो जायेंगे हैरान

जैसे ही राष्ट्रपति कोविंद ने रोमेट का बटन दबाकर डिजिटली इस स्टेडियम का उद्घाटन हुआ तो सभी हैरान रह गए, क्योंकि इस स्टेडियम का नाम देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम पर रखा गया है

नई दिल्ली। दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम का उद्धाटन बुधवार को देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने किया। इस स्टेडियम का नाम अभी तक सरदार पटेल क्रिकेट स्टेडियम था, लेकिन जैसे ही राष्ट्रपति कोविंद ने रोमेट का बटन दबाकर डिजिटली इस स्टेडियम का उद्घाटन हुआ तो सभी हैरान रह गए, क्योंकि इस स्टेडियम का नाम देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम पर रखा गया है।

Image

अभी तक सरदार पटेल स्टेडियम के नाम से जाने-जाने वाले इस स्टेडियम का नाम उद्घाटन से ठीक पहले बदल दिया गया है। अब दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम को नरेंद्र मोदी स्टेडियम के नाम से जाना जाएगा। दरअसल, सरदार पटेल के नाम पर अहमदाबाद के मोटेरा में सरदार वल्लभभाई पटेल स्पोर्ट्स एन्क्लेव होगा।

इसी के तहत नरेंद्र मोदी स्टेडियम है। इस स्टेडियम की दर्शक क्षमता एक लाख 10 हजार है। इतनी दर्शक क्षमता दुनिया के किसी भी क्रिकेट स्टेडियम की नहीं है।Matter of pride for India that Narendra Modi Cricket Stadium is now world's  largest cricket stadium: President Ram Nath Kovind | India News | Zee News

ये हैं नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम की खूबियां

  • इस स्टेडियम में दुनिया के किसी भी क्रिकेट स्टेडियम से ज्यादा दर्शकों के बैठने की व्यवस्था है।
  • इस क्रिकेट स्टेडियम में 4 ड्रेसिंग रूम हैं। इतने ड्रेसिंग रूम किसी भी स्टेडियम में नहीं हैं।
  • इस क्रिकेट स्टेडियम के परिसर में विशाल जिम है। इतना बड़ा जिम किसी भी क्रिकेट स्टेडियम में नहीं है
  • स्टेडियम के परिसर में ओलंपिक साइज का स्विमिंग पूल है, जो किसी भी क्रिकेट स्टेडियम में नहीं है।
  • स्टेडियम में दिन में भी किसी भी कोने में कोई परछाई देखने को नहीं मिलेगी। ऐसी सुविधा कही भी नहीं है।
  • 800 करोड़ रुपये में दोबारा बनकर तैयार हुआ है मोटेरा क्रिकेट स्टेडियम।
  • 76 कॉर्पोरेट बॉक्स स्टेडियम में है, जिसमें 25-25 लोगों के बैठने की क्षमता है।
  • 3 हजार कार और 10 हजार दोपहिया वाहनों के लिए पार्किंग की सुविधा है।
  • इंडोर पिच, क्रिकेट एकेडमी, फुटबॉल और हॉकी ग्राउंड भी इसी परिसर में हैं।
  • 55 रूम का क्लब हाउस इसी स्टेडियम परिसर में है। इस तरह ये दुनिया का विशाल क्रिकेट स्टेडियम है।

देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने नरेंद्र मोदी स्टेडियम का उद्घाटन किया। इस दौरान देश के गृहमंत्री अमित शाह, गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत, खेल मंत्री किरण रिजिजू, गुजरात के उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआइ के सचिव जय शाह भी मौजूद थे।

आपको ये बात जानकर हैरानी होगी कि इस स्टेडियम की नींव खुद नरेंद्र मोदी ने रखी थी। उस दौरान नरेंद्र मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री थे। हालांकि, अब वे देश के प्रधानमंत्री हैं और वे इस स्टेडियम में आ भी चुके हैं।

पीएम मोदी पिछले साल फरवरी में अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के कार्यक्रम में पहुंचे थे। उस दौरान स्टेडियम का उद्घाटन होना था, लेकिन ये स्टेडियम उस समय तक पूरा नहीं बना था। ऐसे में उद्घाटन कार्यक्रम को टाल दिया गया था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button