Top Newsदिल्लीराज्यराष्ट्रीय न्यूज

13 फरवरी से जनता के लिए खुल जाएगा मुगल गार्डन, जाने कैसे होगी बुकिंग

सुबह 10 से शाम 5 बजे तक खुला रहेगा, सप्ताह भर में सोमवार को बंद होगा।

दिल्ली: मुगल गार्डन 13 फरवरी से जनता के लिए खुला होगा, राष्ट्रपति भवन ने गुरुवार को एक बयान में कहा। आगंतुकों को मुगल गार्डन में शनिवार से ही अग्रिम ऑनलाइन बुकिंग की अनुमति दी जाएगी।

यह सुबह 10 से शाम 5 बजे तक खुला रहेगा। आगंतुकों को विशाल उद्यान में अनुमति दी जाएगी, जिसमें हजारों फूल और पौधे, गुलाब से लेकर डेज़ी, लिली तक, सप्ताह भर में, सोमवार को वर्जित हैं।

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद 13 फरवरी को राष्ट्रपति भवन का वार्षिक “उद्योगोत्सव” खोलेंगे। उन्होंने कहा, “मुगल गार्डन आम जनता के लिए 13 फरवरी, 2021 से 21 मार्च, 2021 (सोमवार को छोड़कर रखरखाव दिनों तक) से 100000 से 1700 बजे तक खुला रहेगा। एहतियात के तौर पर इस साल वॉक-इन एंट्री नहीं मिलेगी।

प्रत्येक स्लॉट अधिकतम 100 व्यक्तियों को समायोजित कर सकता है। दौरे के दौरान, आगंतुकों को कोविद -19 प्रोटोकॉल का पालन करना होता है जैसे कि मुखौटा पहनना, सामाजिक गड़बड़ी को बनाए रखना। उन्हें प्रवेश बिंदु पर थर्मल स्क्रीनिंग से गुजरना होगा। लोग कोविद -19 के प्रति संवेदनशील हैं। बयान के लिए हतोत्साहित किया गया।

कोरोना महामारी के बीच आपको मुगल गार्डन के बारे में जानने की जरूरत है:

  1. मुगल गार्डन की यात्रा करने के लिए आप यहाँ rashtrapatisachivalaya.gov.in या rb.nic.in/rbvisit/visit_plan.aspx से ऑनलाइन बुकिंग कर सकते हैं।
  2. सात पूर्व-बुक किए गए प्रति घंटा स्लॉट 10:00 बजे और 17:00 बजे के बीच उपलब्ध होंगे, यह कहते हुए कि अंतिम प्रविष्टि 16:00 बजे होगी।
  3.  सभी आगंतुकों के लिए प्रवेश और निकास राष्ट्रपति भवन के गेट नंबर 35 से होगा, जहाँ नॉर्थ एवेन्यू राष्ट्रपति भवन से मिलता है आगंतुकों से अनुरोध है कि वे किसी भी पानी की बोतल, ब्रीफकेस, हैंडबैग / पर्स, कैमरा, रेडियो / ट्रांजिस्टर, बॉक्स, छाता, खाने की चीजें न लाएं।
  4. सार्वजनिक मार्ग पर विभिन्न स्थानों पर हैंड सैनिटाइजर, पेयजल, शौचालय, प्राथमिक चिकित्सा / चिकित्सा सुविधा की व्यवस्था की गई है।
  5. कहा गया है कि मुगल गार्डन के वार्षिक उद्घाटन के अलावा, लोग राष्ट्रपति भवन और राष्ट्रपति भवन संग्रहालय भी देख सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button