मुंबई पुलिस ने निजी जासूसों द्वारा चलाए जा रहे सीडीआर रैकेट का किया भंडाफोड़,दो लोग गिरफ्तार

मुंबई क्राइम ब्रांच ने कथित तौर पर कुछ निजी जासूसों द्वारा चलाए जा रहे सीडीआर (कॉल डिटेल रिकॉर्ड) रैकेट का भंडाफोड़ किया है और दो लोगों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने बताया  की जासूसों का नेटवर्क बेंगलुरु, दिल्ली, गुड़गांव और मैंगलोर जैसे शहरों से भी संचालित होता है।

एक गुप्त सूचना के आधार पर, मुंबई क्राइम ब्रांच की यूनिट 5 ने एक व्यक्ति की सीडीआर खरीदने के लिए नकली ग्राहक भेजे और दोनों को गिरफ्तार कर लिया और उन्हें हिरासत में ले लिया।

पूछताछ करने पर, दोनों ने खुलासा किया कि वे एक बड़े रैकेट का हिस्सा थे, जहां निजी जासूसों और एजेंटों ने सीडीआर को मोबाइल सेवा प्रदाताओं के साथ काम करने वाले अधिकारियों से जांच एजेंसियों के नकली पत्रों का उपयोग करने के लिए खरीदा था। इन सीडीआर को तब ग्राहकों को मोटी रकम पर बेचा जाता था।

किसी व्यक्ति की सीडीआर कॉल की तारीख, समय और अवधि के अलावा,उसके फोन पर प्राप्त और प्राप्त की गई कॉलों की संख्या का खुलासा किया जा सकता है।

2018 में ठाणे पुलिस ने एक ऐसे रैकेट का भंडाफोड़ किया था, जिसमें कई निजी जासूसों को गिरफ्तार किया गया था। रैकेट में बॉलीवुड लिंक वाले लोगों के नाम भी सामने आए थे। जांच के दौरान गिरफ्तार किए गए कुछ आरोपियों के नाम भी सामने आए हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *