Top Newsदिल्लीराष्ट्रीय न्यूज

कोरोना वैक्सीनेशन का चौथा चरण 1 अप्रैल से शुरू, 45 साल से अधिक उम्र वालों को लगेगी वैक्सीन

केंद्रीय मंत्री ने बताया,' 1 अप्रैल से 45 साल से अधिक उम्र वाले लोगों के लिए वैक्सीनेशन का प्रोग्राम शुरू किया जाएगा। इसके लिए लोग आगे आकर अपना नाम रजिस्टर करवाएं और वैक्सीन की खुराक लें।

नई दिल्ली। कोविड-19 वैक्सीन का चौथा फेज आगामी 1 अप्रैल से शुरू होने जा रहा है। इस फेज में 45 वर्ष से अधिक उम्र वाले सभी लोग वैक्सीन ले सकते हैं चाहे उन्हें कोई बीमारी हो या नहीं हो।  केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने लोगों से कोविड-19 वैक्सीन के लिए आगे आने की अपील के साथ केंद्र सरकार के अहम फैसले की जानकारी दी।

केंद्रीय मंत्री ने बताया,’ 1 अप्रैल से 45 साल से अधिक उम्र वाले लोगों के लिए वैक्सीनेशन का प्रोग्राम शुरू किया जाएगा। इसके लिए लोग आगे आकर अपना नाम रजिस्टर करवाएं और वैक्सीन की खुराक लें।’ केंद्रीय मंत्री ने कहा, ‘वैज्ञानिकों व टास्क फोर्स की सलाह पर आज अहम फैसला लिया गया और 1 अप्रैल से 45 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को वैक्सीन देने का फैसला लिया गया है। हमें पता है कि देश में वैक्सीनेशन काफी तेजी से हो रहा है। पिछले 24 घंटों में रिकार्ड साढ़े 32 लाख लोगों को वैक्सीन की खुराक दी गई।’

पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है वैक्सीन, न करें चिंता

उन्होंने सबसे अपना नाम रजिस्टर करवाने की अपील की और कहा कि वैक्सीन पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है इसके लिए चिंता करने की जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा, ‘वैक्सीन ही एक महत्वपूर्ण सुरक्षा कवच है। मास्क तो लगाना ही है, हाथ धोना ही है लेकिन जो वैक्सीन ले सकते हैं उन्हें ले लेना चाहिए।’ स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा आज जारी किए गए आंकड़ो के अनुसार, अब तक 5 करोड़ से अधिक लोगों को वैक्सीन की खुराक मिल चुकी है। केवल सोमवार को देश भर में 32,53,095 लोगों का वैक्सीन की खुराक दी गई।

16 जनवरी से देश में वैक्सीनेशन की शुरुआत

उन्होंने बताया, ‘ देश में 16 जनवरी से कोविड-19 वैक्सीनेशन की शुरुआत हुई और पहले हेल्थ वर्कर व फ्रंटलाइन वर्कर के लिए सुविधा उपलब्ध कराई गई। इसके बाद वैक्सीनेशन के दूसरे फेज के तहत 16 फरवरी से 60 से अधिक उम्र वाले बुजुर्गों को वैक्सीन दी गई। 1 मार्च से तीसरे फेज में 45 से 60 साल तक के लोगों को यदि कोई बीमारी है तो बीमारी का सर्टिफिकेट लाने के बाद वैक्सीन दी गई और अब 1 अप्रैल से वैक्सीनेशन का चौथा फेज शुरू होगा।’

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button