NATIONALNEWS

PHOTOS: विशाखापट्टनम रेलवे स्टेशन का नया लुक… PM मोदी ने रखी नींव

नये दक्षिण तटीय रेलवे जोन का मुख्यालय बनने वाला है...

DESK:  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विशाखापत्तनम रेलवे स्टेशन की महत्वाकांक्षी पुनर्विकास परियोजना की आधारशिला शनिवार को रखी। ‘रेल भूमि विकास प्राधिकरण’ की 446 करोड़ रुपये की लागत वाली यह परियोजना इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि विशाखापत्तनम जल्द ही नये दक्षिण तटीय रेलवे जोन का मुख्यालय बनने वाला है।

PunjabKesari

केन्द्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव भी इस अवसर पर मौजूद थे। ईपीसी (इंजीनियरिंग, प्रोक्योरमेंट और कंस्ट्रक्शन .. यानि अभियांत्रिकी, खरीद और निर्माण) पर आधारित इस परियोजना का लक्ष्य यात्रियों को विश्वस्तरीय सुविधा मुहैया कराना है।

PunjabKesari

पुनर्विकास के बाद स्टेशन पर अत्याधुनिक स्काई-वॉक होगा जिससे यात्रियों को प्लेटफॉर्म आदि पर पहुंचने में बहुत आसानी होगी। प्लेटफॉर्म के ऊपर एक ‘रूफ प्लाजा’ बनाया जाएगा जो प्रस्थान हॉल को साझा प्रतीक्षा कक्ष से जोड़ेगा, इससे यात्रियों को आवागमन में सुविधा होगी।

PunjabKesari

इस पुनर्विकास योजना के तहत मल्टी लेवल कार पार्किंग के ऊपर एक व्यावसायिक क्षेत्र, इंटरनेट आधारित स्मार्ट पार्किंग प्रबंधन प्रणाली, खुदरा (दुकान) और दफ्तरों के लिए जगह, प्रतीक्षा कक्ष, चिकित्सकीय आपातस्थिति कक्ष बनाए जाएंगे। सरकारी अधिकारियों ने बताया कि विशाखापत्तनम रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास का स्थानीय अर्थव्यवस्था पर बहुस्तरीय प्रभाव होगा और इससे विकास को गति मिलेगी। उन्होंने बताया, ‘‘विशाखापत्तनम देश के सबसे तेजी से बढ़ते शहरों में से एक है। हाल के समय में आईटी सेक्टर में हुए विकास से शहर में आर्थिक गतिविधियों को काफी लाभ हुआ है।”

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button