राष्ट्रीय न्यूज

आपके द्वार आयुष्मान अभियान के तहत बना नया रिकॉर्ड,  25 मार्च को 9.42 लाख लोगों को मिला आयुष्मान कार्ड

छत्तीसगढ़ में 6 लाख से ज्यादा लाभार्थियों ने खुद को सत्यापित कराया

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत ‘आपके द्वार आयुष्मान’ अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत एक दिन में सबसे ज्यादा 9.42 लाख आयुष्मान लाभार्थियों का सत्यापन हुआ। 25 मार्च का दिन उस समय ऐतिहासिक बन गया जब एक दिन में सबसे ज्यादा  आयुष्मान लाभार्थियों का सत्यापन एनएचए आईटी सिस्टम ने रिकॉर्ड किया।

इस अभियान के तहत ग्रामीण और सुदूर हिस्सों में रहने वाले लाभार्थियों को योजना के लाभ के बारे में बताने के साथ-साथ आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए प्रेरित करना है।

‘आपके द्वार  आयुष्मान’ अभियान के तहत 1 फरवरी से लाभार्थी जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ जब 9.42 लाख से ज्यादा आयुष्मान लाभार्थियों ने खुद को सत्यापित कराया हो। ध्यान देने वाली बात यह है कि इस योजना के तहत प्रत्येक लाभार्थी परिवार को प्रति वर्ष 5 लाख रुपये का निशुल्क इलाज प्राप्त करने का अधिकार है।

25 मार्च को ‘आपके द्वार आयुष्मान’ अभियान के तहत अकेले छत्तीसगढ़ में 6 लाख से ज्यादा लाभार्थियों ने खुद को सत्यापित कराया, जबकि मध्य प्रदेश में 1,23,488 लाभार्थियों ने अपना सत्यापन कराया। इसी तरह उत्तर प्रदेश में 80,337, मध्य प्रदेश में 1,23,488, पंजाब में 38,488, उत्तराखंड में 7,460, हरियाणा में 8,247 और बिहार में 16,070 लाभार्थियों ने खुद को सत्यापित कराया है।

गौरतलब है कि ‘आपके द्वार आयुष्मान’ अभियान 1 फरवरी, 2021 से एबी पीएम-जय के बारे में लाभार्थियों को जागरूक करने के लिए शुरू किया गया। इस अभियान के अंतर्गत ग्रामीण और सुदूर हिस्सों में रहने वाले लाभार्थियों को योजना के लाभ के बारे में बताने के साथ-साथ आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए प्रेरित करना है। वर्तमान में  यह अभियान बिहार, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, हरियाणा, जम्मू-कश्मीर, पंजाब, उत्तराखंड और अन्य केंद्रशासित प्रदेशों में चलाया जा रहा है। लाभार्थी के सफल सत्यापन के बाद, लाभार्थी को आयुष्मान कार्ड जारी करने की प्रक्रिया प्रारंभ होती है। लाभार्थी अपना आयुष्मान कार्ड संबंधित सीएससी केंद्र और यूटीआईआईटीएसएल केंद्र से निशुल्क प्राप्त कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button