देश की पहली चालक रहित मेट्रो को पीएम मोदी ने दिखाई हरी झंडी, जनकपुरी वेस्ट से बॉटेनिकल गार्डन तक चलेगी यह मेट्रो

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये दिल्ली मेट्रो रेल निगम की चालक रहित मेट्रो को हरी झंडी दिखाई। इसके साथ ही दिल्ली मेट्रो दुनिया की उन चुनिंदा सेवाओं में शामिल हो गई है, जहां पर चालक रहित मेट्रो का संचालन होता है। उद्घाटन के मौके पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भी मौजूद रहे।
बता दें कि यह मेट्रो ट्रेन अपने आप में देश की पहली मेट्रो होगी जो बिना ड्राइवर के ट्रैक पर दौड़ेगी। 37 कि.मी लंबी मजेंटा लाइन पर यह मेट्रो जनकपुरी वेस्ट से लेकर बॉटेनिकल गार्डन तक चलेगी।
उद्घाटन के मौके पर पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि हमारी सरकार ने मेट्रो पॉलिसी बनाई और उसे चौतरफा रणनीति के साथ लागू भी किया। हमने जोर दिया स्थानीय मांग के हिसाब से काम करने पर, हमने जोर दिया स्थानीय मानकों को बढ़ावा देने पर, हमने जोर दिया मेक इन इंडिया विस्तार पर और हमने जोर दिया आधुनिक टेक्नोलॉजी के उपयोग पर।
पीएम मोदी ने कहा कि यो सिर्फ आंकड़े नहीं हैं, ये करोड़ों भारतीयों के जीवन में आ रही ईज ऑफ लिविंग के प्रमाण हैं। ये सिर्फ ईंट पत्थर, कंक्रीट और लोहे से बने इंफ्रास्ट्रक्चर नहीं हैं, बल्कि देश के नागरिकों, देश के मिडिल क्लास की आकांक्षा पूरा होने के साक्ष्य हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *