Breaking Newsउत्तर प्रदेशगुजरातझारखण्डतमिल नाडूमध्य प्रदेशराष्ट्रीय न्यूज

नये साल पर इन 6 राज्यों को पीएम मोदी ने दिया बड़ा तोहफा, बनेंगे भूकंपरोधी मकान

केंद्रीय शहरी मंत्रालय की महत्वाकांक्षी योजना है लाइट हाउस प्रोजेक्ट

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नववर्ष के अवसर पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ग्लोबल हाउसिंग टेक्नोलॉजी चैलेंज इंडिया के तहत छह राज्यों में लाइट हाउस प्रोजेक्ट की आधारशिला रखी। लाइट हाउस प्रोजेक्ट देश के हर नागरिक को पक्का मकान मुहैया कराने की योजना का हिस्सा है। प्रोजेक्ट में त्रिपुरा, झारखंड, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, गुजरात और तमिलनाडु में जीएचटीसी-इंडिया इनिशिएटिव के तहत गरीब लोगों के लिए सस्ते, भूकंप रोधी और मजबूत मकान बनाए जाएंगे।

बता दें कि लाइट हाउस प्रोजेक्ट के लिए जिन राज्यों को चुना गया है उनमें त्रिपुरा, आंध्र प्रदेश, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, गुजरात और तमिलनाडु शामिल हैं। बताते चलें कि लाइट हाउस प्रोजेक्ट केंद्रीय शहरी मंत्रालय की महत्वाकांक्षी योजना है, जिसके तहत लोगों को स्थानीय जलवायु और इकोलॉजी का ध्यान रखते हुए टिकाऊ आवास प्रदान किए जाते हैं।

इस प्रोजेक्ट में खास तकनीक का इस्तेमाल कर सस्ते और मजबूत मकान बनाए जाते हैं। लाइट हाउस प्रोजेक्ट में तकनीक का सर्वोत्तम रूप दिखेगा, जिसका इस्तेमाल जनकल्याण के लिए किया जाता है। इस कार्यक्रम को त्रिपुरा, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और गुजरात के मुख्यमंत्रियों ने भी संबोधित किया।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने संबोधन में कहा कि विश्वास के साथ कहा जा सकता है लाइट हाउस प्रोजेक्ट मील का पत्थर साबित होगा। प्रधानमंत्री मोदी के मार्गदर्शन में देश के अंदर सबके लिए आवास की योजना में उत्तर प्रदेश ने आज जो स्थान प्राप्त किया उसके लिए  मैं प्रधानमंत्री जी की प्रेरणा व मार्गदर्शन को श्रेय देता हूं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button