राष्ट्रीय न्यूज

मन की बात कार्यक्रम में PMMODI ने छात्रों से कही ये बात, पढिए पूरी खबर  

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा -भारत ऐसी अनेक भाषाओं की स्थली है, जो हमारी संस्कृति और गौरव का प्रतीक है

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अपने मन की बात कार्यक्रम के जरिये देशवासियों को संबोधित किया। पीएम मोदी ने खासकर छात्रों को प्रोत्साहित किया। बता दें कि पीएम मोदी साल 2021 में दूसरी बार मन की बात के जरिये लोगों से जुड़े हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने खुद ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है। पीएम मोदी ने 15 फरवरी को नागरिकों को संस्कृति,  कला और पर्यटन के क्षेत्र में अपनी प्रेरक कहानियों को शेयर करने के लिए आमंत्रित किया था।

इसके अलावा प्रधानमंत्री मोदी ने  कहा कि भारत ऐसी अनेक भाषाओं की स्थली है, जो हमारी संस्कृति और गौरव का प्रतीक है। उन्होंने कहा कि वाराणसी में संस्कृत महाविद्यालयों के बीच एक क्रिकेट टूर्नामेंट होता है। ये महाविद्यालय हैं–शास्त्रार्थ महाविद्यालय, स्वामी वेदांती वेद विद्यापीठ, श्री ब्रह्म वेद विद्यालय और इंटरनेशनल चंद्रमौली चैरिटेबल ट्रस्ट।

साथ ही पीएम मोदी ने कहा कल माघ पूर्णिमा का पर्व था।  माघ का महीना विशेष रूप से नदियों, सरोवरों और जलस्त्रोतों से जुड़ा हुआ माना जाता है। हमारे शास्त्रों में कहा गया है कि माघे निमग्ना: सलिले सुशीते, विमुक्तपापा: त्रिदिवम् प्रयान्ति. अर्थात, मतलब माघ महीने में किसी भी पवित्र जलाशय में स्नान को पवित्र माना जाता है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि हम अपने सपनों के लिए किसी दूसरे पर निर्भर रहें, ये ठीक नहीं है। जो जैसा है वो वैसा चलता रहे, रविदास जी कभी भी इसके पक्ष में नहीं थे। आज हम देखते हैं कि देश का युवा भी इस सोच के पक्ष में बिल्कुल नहीं है।  उन्होंने आगे कहा कि आज नेशनल साइंस डे भी है। आज का दिन भारत के महान वैज्ञानिक, डॉ. सीवी रमन जी द्वारा की गई Raman Effect खोज को समर्पित है। केरल से योगेश्वरन जी ने NamoApp पर लिखा है कि Raman Effect की खोज ने पूरी विज्ञान की दिशा को बदल दिया था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button