Top Newsराष्ट्रीय न्यूज

यात्रीगण ध्यान दें! रेलवे ने बदल दिया है टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर, जानें क्या है नया नंबर ?  

बारह भाषाओं में उपलब्ध होगी हेल्पलाइन 139 

नई दिल्ली। रेल यात्रा के दौरान अब रेलवे से संबंधित किसी भी तरह की शिकायत करने के लिए अब भ्रमित होने की जरूरत नहीं है। यात्रियों की सुविधा के मद्देनजर रेलवे ने सभी हेल्पलाइन को सिंगल नंबर 139 में समेकित कर दिया है। नए हेल्पलाइन नंबर 139 के सभी वर्तमान हेल्पलाइन नंबरों की जगह लेने के बाद  यात्रियों के लिए इस नंबर को याद रखना तथा यात्रा के दौरान उनकी सभी प्रकार की जरूरतों के लिए रेलवे के साथ कनेक्ट करना आसान हो जाएगा।

बता दें कि रेलवे की विभिन्न शिकायत हेल्पलाइनों को पिछले साल बंद कर दिया गया था। अब हेल्पलाइन संख्या 182 भी पहली अप्रैल, 2021 से बंद होकर 139 में मिल जाएगी।

हेल्पलाइन 139  बारह भाषाओं में उपलब्ध होगी। यात्री आईवीआरएस (इंटरेक्टिव वाइस रिस्पॉन्स सिस्टम) का चयन कर सकते हैं या *(एस्टेरिस्क) दबाने पर कॉलसेंटर एक्जीक्यूटिव से सीधे कनेक्ट कर सकते हैं। 139 पर कॉल करने के लिए किसी स्मार्टफोन की कोई आवश्यकता नहीं है, इस प्रकार सभी मोबाइल यूजरों को आसान पहुंच हासिल हो जाएगी। बता दें कि एक औसत आधार पर हेल्पलाइन 139  रोजाना  3,44,513  कॉल्स और एसएमएस रिसीव करती है।

“> जानिए, किस सुविधा के लिए दबाने होंगे कौन से नंबर

1-सुरक्षा एवं मेडिकल सहायता के लिए यात्री को 1 दबाना है, जो तुरंत कॉल सेंटर एक्जीक्यूटिव से कनेक्ट हो जाता है।

2-पूछताछ के लिए, यात्री को 2 दबाना है तथा सब मैन्यू में पीएनआर स्थिति, रेलगाड़ी का आगमन/प्रस्थान, सीटों की उपलब्धता, किराया संबंधी पूछताछ, टिकट बुकिंग, सिस्टम टिकट कैंसिलेशन, वेक अप अलार्म फैसिलिटी/गंतव्य अलर्ट, ह्वीलचेयर बुकिंग, मील बुकिंग प्राप्त किया जा सकता है।

3-सामान्य शिकायतों के लिए यात्री 4 दबाएं।

4-सतर्कता संबंधी शिकायतों के लिए यात्री 5 दबाएं।

5-पार्सल एवं सामान संबंधी पूछताछ के लिए यात्री 6 दबाएं।

6-आईआरसीटीसी ऑपरेटेड रेलगाड़ी पूछताछ के लिए यात्री 7 दबाएं।

7-शिकायतों की स्थिति के लिए यात्री 9 दबाएं।

8-कॉलसेंटर एक्जीक्यूटिव से बात करने के लिए यात्री *(एस्टेरिस्क) दबाएं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button