पढ़िये 4 जुलाई की 10 सबसे महत्वपूर्ण खबरें

  1. राम मंदिर ट्रस्ट के अधिकारियों के अनुसार, रामलला के मंदिर के पुजारियों की पोशाक में बदलाव हुआ है और उनके मंदिर में मोबाइल फोन ले जाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. अभी तक गर्भगृह में पुजारी भगवा वस्त्र में दिखते थे. वे भगवा पगड़ी, भगवा कुर्ता और धोती पहनते थे. लेकिन अब पुजारियों ने उसी रंग के कुर्ते और पगड़ी के साथ पीली धोती पहनना शुरू कर दिया है. मंदिर अधिकारियों के मुताबिक, नया ड्रेस कोड 1 जुलाई से लागू हो गया है.
  2. तमाम कयासों के बाद आखिरकार राजस्थान सरकार में कृषि मंत्री किरोड़ी लाल मीणा ने सभी पदों से इस्तीफा दे दिया है। लोकसभा चुनाव 2024 का रिजल्ट जारी होने के बाद से ही उनके इस्तीफे को लेकर कयास लगाए जा रहे थे। मीणा ने सात सीटों का जिक्र करते हुए दावा किया था कि अगर बीजेपी इनमें से एक भी सीट हार गई तो वह मंत्री पद से इस्तीफा दे देंगे। चुनाव का रिजल्ट जारी होने के ठीक एक महीने बाद उन्होंने अपना इस्तीफा सौंप दिया है।
  3. आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने प्रधानमंत्री मोदी से दिल्ली में मुलाकात की है. बतौर सीएम चंद्रबाबू नायडू की ये दिल्ली में हुई पहली मुलाकात है. दोनों की मुलाकात करीब 45 मिनट तक चली. जानकारी के मुताबिक चंद्रबाबू नायडू ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से आंध्र प्रदेश के विकास से संबंधित तमाम एजेंडों पर बात की.चंद्रबाबू ने पीएम से प्रदेश की राजधानी अमरावती के विकास और लंबित पड़े कामों में तेजी लाने, राज्य की सिंचाई परियोजनाओं के लिए डैम, ओवरऑल राज्य की माली हालत पर चर्चा की है.
  4. बागेश्वर धाम के पीठाधीश्वर पं. धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री का 4 जुलाई 2024 को जन्म दिन है। वह इस दिन 28 साल के हो जाएंगे। छतरपुर के गढ़ा में स्थित बागेश्वर तीर्थ क्षेत्र में धूमधाम से उनका जन्मदिन मनाने की तैयारी की जा रही है। इसके चलते लाखों श्रद्धालुयों का जमावड़ा लगना शुरू हो चुका है। यूपी के हाथरस में भोले बाबा के सत्संग में हुए हादसे के चलते डरे हुए बागेश्वर धाम धीरेंद्र शास्त्री ने व्यवस्थाएं नहीं होने का हवाला देते हुए भक्तों से हाथ जोड़कर अपील की वे जहां है वहीं से उनका जन्मदिन मनाएं।
  5. हाथरस भगदड़ के बाद सुर्खियों में आए स्वयंभू बाबा सूरज पाल उर्फ ​​नारायण साकार हरि का विवादों से पुराना नाता रहा है। 23 साल पहले उसे आगरा में गिरफ्तार किया गया था। उसने अपनी दत्तक बेटी को पुनर्जीवित करने की जादुई शक्तियों के होने का दावा किया था। इसी आरोप में उसे गिरफ्तार किया गया था।
  6. बिहार के सारण जिले में एक ही दिन में दो पुल ढह गए। बीते 15 दिनों में पुल गिरने की यह नौवीं ऐसी घटना है। दोनों पुलों के ढहने से कई गांवों के बीच यातायात ठप हो गया है। स्कूल और अस्पताल जैसी आवश्यक सेवाओं पर इसका प्रभाव देखने को मिला है। बिहार में लगातार गिर रहे पुल को लेकर सुप्रीम कोर्ट में एक जनहित याचिका दायर की गई है।
  7. दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने सीबीआई के खिलाफ गंभीर आरोप लगाते हुए कहा कि जब अप्रैल 2023 में उन्हें बुलाया गया था, तो उन्होंने जांच में पूरा सहयोग किया था। ऐसे में जांच पहले ही पूरी हो चुकी थी और गिरफ्तारी का आधार बनाने वाली सभी चीजें भी एकत्रित की जा चुकी थी। इसलिए सीबीआई को पक्षपात नहीं करते हुए निष्पक्षता के साथ काम करना चाहिए। वे बोले सीबीआई का अचारण स्पष्ट रूप से दुर्भवना से भरा हुआ है।
  8. उत्तराखंड के बागेश्वर में बारिश आफत बनकर बरस रही है. कपकोट में 100 एमएम से ज्यादा बारिश हो गई है, नदियां उफान पर हैं, एक दर्जन से ज्यादा सड़कें मलबा आने से बंद हैं, सड़कों पर सैलाब जैसा मंजर है. इसी को देखते हुए आज यानी 4 जुलाई को सभी स्कूल बंद रहेंगे.
  9. भारतीय क्रिकेट टीम के मुंबई में होने वाले रोड शो के लिए बड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है. खिलाड़ियों की झलक पाने के लिए बड़ी संख्या में प्रशंसकों के एकत्रित होने की उम्मीद है. एक पुलिस अधिकारी ने यह जानकारी दी. गुरुवार सुबह देश लौटने वाली विश्व चैम्पियन भारतीय टीम एक खुली बस में रोड शो में हिस्सा लेगी, जिसके बाद दक्षिण मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में एक सम्मान समारोह होगा.
  10. पैन इंडिया स्टार प्रभास की फिल्म ‘कल्कि 2898 AD’ पिछले गुरुवार को धमाके के साथ थिएटर्स में रिलीज हुई थी. इस फिल्म के लिए जनता का क्रेज ऐसा था कि देशभर में कई जगह फिल्म के मॉर्निंग शोज भी भरे रहे. भारतीय माइथोलॉजी को साइंस-फिक्शन के साथ मिलाकर लाई, डायरेक्टर नाग अश्विन की इस फिल्म ने पहले ही दिन से जनता को इम्प्रेस करना शुरू कर दिया था.जहां प्रभास के स्टारडम और अमिताभ बच्चन, दीपिका पादुकोण, कमल हासन जैसे स्टार्स के होने से ‘कल्कि 2898 AD’ के लिए जनता में शुरुआती एक्साइटमेंट तो थी ही. लेकिन पॉजिटिव रिव्यूज और जनता से मिली जानदार तारीफों ने फिल्म को और भी ज्यादा पावरफुल बना दिया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *