Breaking NewsTop Newsगुजरात

रिलायंस गुजरात के जामनगर में बनाएगी दुनिया का सबसे बड़ा चिड़ियाघर, जानिए, कैसा होगा लेआउट?

300 एकड़ भूमि पर बनाया जाएगा चिड़ियाघर

गुजरात। जामनगर में 300 एकड़ जमीन पर दुनिया का सबसे बड़ा चिड़ियाघर बनाया जाएगा। रिलायंस इंडस्ट्रीज इस प्रोजेक्ट का काम कराएगी।

मीडिया  रिपोर्ट्स के मुताबिक जामनगर में चिड़ियाघर बनाने के प्रोजेक्ट को रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन मुकेश अंबानी के सबसे छोटे बेटे अनंत अंबानी देख रहे हैं। यह चिड़ियाघर जामनगर के पास मोती खावड़ी में रिलायंस इंडस्ट्रीज की रिफाइनरी परियोजना के समीप 300 एकड़ भूमि पर बनाया जाएगा।

दुनिया के इस सबसे बड़े जू में हर तरह के जानवरों का बसेरा होगा। हिरण, पतला लोरिस, स्लॉथ बियर, फिशिंग कैट, कोमोडो ड्रेगन, भारतीय भेड़िये और रोजी पेलिकन सहित विभिन्न प्रजातियां चिड़ियाघर के आकर्षण के लिए प्रस्तावित हैं, जिसमें 12 क्राउन, जगुआर और अफ्रीकी शेरों के अलावा 12 में से प्रत्येक छह घर भी होंगे। शुतुरमुर्ग, 20 जिराफ़, 18 मेर्कट, 10 काइमैन, सात चीते, अफ्रीकी हाथी और नौ महान भारतीय बस्टर्ड। मेंढक घर में लगभग 200 उभयचर होंगे, जबकि जलीय राज्य लगभग 350 मछलियों का घर होगा।

चिड़ियाघर के लिए लेआउट केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण द्वारा पहले ही एप्रूव्ड करवा लिया गया है और इसकी जानकारी प्राधिकरण की  वेबसाइट पर भी उपलब्ध है। सीजेडए वेबसाइट के अनुसार, “रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड द्वारा गुजरात के जामनगर में ग्रीन्स जूलॉजिकल रेस्क्यू एंड रिहैबिलिटेशन किंगडम की प्रस्तावित स्थापना के लिए मास्टर (लेआउट) योजना के साथ प्रस्तुत विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) को 12 फरवरी, 2019 में केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण की 33 वीं बैठक में अप्रूवल दिया गया था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button