राष्ट्रीय न्यूज

सड़क पर चलते वक्त इस तरह के वाहन चालकों से हमेशा रहें सावधान..

Driving Tips जब आप अपने वाहन को सड़क पर लेकर निकलते हैं तब आपको पता चलता है कि ऐसे कितने लोग हैं जो यातायात के नियमों की धज्जियां उड़ाते हुए चलते हैं। इतना ही नहीं यह अपने साथ-साथ आपके लिए भी खतरनाक साबित हो सकते हैं।

नई दिल्ली : जब आप अपनी कार लेकर सड़क पर निकलते हैं, तो आपको कई तरह के वाहन चालकों का सामना रोड पर करना पड़ता है। रोड पर चलते वक्त अगर आप ध्यान दें तो हमेशा लोग एक-दूसरे से उलझते हुए नज़र आते हैं। क्योंकि कई बार गलती एक की होती है और चोट दो लोगों को लग जाती है। ऐसे में आपको भी रोड पर निकलते वक्त कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिये। आज हम आपको अपने इस लेख के जरिये बताएंगे कि सड़क पर निकलते वक्त सुरक्षा के लिहाज़ से आपको किस तरह के वाहन चालकों से दूर रहना चाहिए। जिससे की आप दुर्घटनाओं से बचे रहेंगे।

यातायात के नियम का पालन न करने वाले –

देश में यातायात के कई नियम हैं लेकिन सड़क पर चलते वक्त आपको ऐसे कानून की धज्जियां उड़ाने वाले ड्राइवर बड़ी ही आसानी से देखने को मिल जाएंगे। ड्राइविंग के दौरान गलत साइड से ओवरटेक करना, हाई लेन पर स्लो स्पीड में गाड़ी चलाना, रांग वे में ड्राइव करना, बिना इंडीकेटर का प्रयोग किये गाड़ी की दिशा और लेन में बदलाव करना, ऐसे न जाने कई बाते हैं जिन पर इस तरह के ड्राइवर ध्यान नहीं देते हैं। इस तरह की सभी गलतियां बहुत ही खतरनाक होती हैं और निश्चित रूप से एक्सीडेंट को न्यौता दे सकती हैं। तो हमेशा यातायात के नियमों को ताक पर रख कर वाहन चलाने वाले ड्राइवर्स से आपको दूर रहना चाहिये।

डरे हुए चालक –

लोगों को अक्सर कार चलाना सीखने के बाद उसे हाइवे पर ले जाने का बहुत शौक होता है। लेकिन यह गलत तरीका है। कार चलाना सीखने के बाद धीरे-धीरे ही आपको कार हाइवे पर या भीड़-भाड़ वाले रास्तों पर चलानी चाहिए। ऐसा नहीं करने पर इस तरह के चालक हाइवे पर बहुत खतरनाक साबित होते हैं, ड्राइव के दौरान ये कन्फ्यूज रहते हैं और ट्रैफिक आदि के समय तो इनका दिमाग जैसे काम करना ही बंद कर देता है। ऐसे चालकों को ड्राइव करते हुए देखकर ऐसा लगता है जैसे इन्हें खुद नहीं पता है कि इन्हें जाना कहां हैं। ऐसे में इनके दिमागी फितुर का असर इनकी ड्राइविंग पर भी पड़ता है।

लापरवाह चालक- 

भारतीय सड़कों पर इस तरह के ड्राइवर्स की संख्या भी काफी ज्यादा है। ऐसा कई बार देखा जाता है कि, ट्रैफिक सिग्नल पर कुछ कार ड्राइवर्स रूकते ही फोन पर बात करना शुरू कर देते हैं और वो अपनी बातचीत में इस कदर खो जाते हैं कि उन्हें अपने आस पास की स्थिति के बारे में जरा सा भी ख्याल नहीं रहता है और इतना ही नहीं कई लोग तो कार चलाते वक्त भी फोन पर बात करने लगते हैं जो कि सड़क दुर्घटना को खुला निमंत्रण है। इसलिए आपको ऐसे वाहन चालकों से हमेशा सावधान होकर और बचकर ही निकलना चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button