राष्ट्रीय न्यूज

कोटद्वार-दिल्ली रूट पर आज से दौड़ी सिद्धबली जनशताब्दी एक्सप्रेस, रेल मंत्री ने दिखाई हरी झंडी

कहा -कोटद्वार-दिल्ली मार्ग का विद्युतीकरण लगभग पूरा हो चुका है

नई दिल्ली।  केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कोटद्वार-दिल्ली जंक्शन-कोटद्वार सिद्धबली जन शताब्दी स्पेशल ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर केंद्रीय शिक्षा मंत्री, डॉ. रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ के साथ अन्य लोग मौजूद रहे।

इस दौरान अपने संबोधन में पीयूष गोयल ने परिश्रमी रेल कर्मचारियों का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि उन्होंने कहा कि कोटद्वार-दिल्ली मार्ग का विद्युतीकरण लगभग पूरा हो चुका है। केवल 15 किलोमीटर लम्बे खंड का विद्युतीकरण का कार्य शेष है, जो इस महीने के अंत तक पूरा हो जाएगा। इसके बाद, बिजली से चलने वाली रेलगाड़ियां कोटद्वार से दिल्ली तक जाएंगी। इससे प्रदूषण में कमी आने से पर्यावरण भी सुरक्षित होगा। आगे जाकर सभी रेलगाड़ियां पूरे उत्तराखंड राज्य में बिजली से ही चलेंगी। इससे राज्य में कार्बन उत्सर्जन शून्य हो जायेगा और पर्यावरण की सुरक्षा सुनिश्चित हो सकेगी।

उन्होंने यह भी बताया कि उत्तराखंड में रेलवे की परियोजनाएं अच्छी प्रगति कर रही हैं। केंद्रीय बजट 2021-22 में रेलवे परियोजनाओं के लिए 4432 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं जो राज्य के लिए 2009-14 के दौरान औसत बजट से लगभग 23 गुना अधिक है। उत्तराखंड में तीन नई रेल लाइन परियोजनाओं पर काम चल रहा है और ऋषिकेश तथा कर्णप्रयाग के बीच रेलवे लाइन का काम तेजी से आगे बढ़ रहा है। 212 करोड़ रुपये की लागत से देहरादून रेलवे स्टेशन के विकास की योजना है। उत्तराखंड पर माननीय प्रधानमंत्री का विशेष ध्यान होने के कारण राज्य में व्यापक विकास के लिये प्रेरक शक्ति का काम कर रही है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button