Bsnl के साथ आया Tata नेटवर्क, अब Jio- Airtel का कटेगा पत्ता!

जिस दिन सेJio और Airtel ने अपने रिचार्ज प्लान महंगे किए है उसी दिन से उपभोग्ता इन्हें बॉकॉट करके BSNL पर अपने नंबर पोर्ट करने की बात कर रहे हैं. सोशल मीडिया पर लोग कीमतें बढ़ाने के लिए कंपनियों को खरी-खोटी सुनाने में लगे हैं. इसी बीच Tata Consultancy Services  और BSNL के बीच 15,000 करोड़ रुपये की डील हुई है. टाटा और BSNL मिलकर पूरे भारत के 1,000 के करीब गांवों में 4G इंटरनेट सेवाएं शुरू करेंगे. यानी शहर तो शहर अब गांव में भी BSNL की सर्विस का फायदा लोगों को मिलने जा रहा है. BSNL और Tata की ये डील Jio और Airtel के लिए खतरे की घँटी है.

4G इंटरनेट सर्विस और मोबाइल कनेक्टविटी की बात करें

तो मार्केट में मुकेश अंबानी की Jio और भारती मित्तल की Airtel का राज है. वहीं, अगर BSNL  अपनी पकड़ मजबूत कर लेता है तो Jio और Airtel को कड़ी टक्कर दे सकती है. टाटा भारत के चार क्षेत्रों में डेटा सेंटर भी बना रहा है, जिससे देश में 4G इन्‍फ्रास्ट्रक्चर को और मजबूत बनाने में मदद मिलेगी.

पिछले महीने Jio ने अपने रिचार्ज प्लान के दाम बढ़ाने का ऐलान किया था Jio के ऐलान के तुरंत बाद Airtel और Vodafone ने भी अपने टैरीफ बढा दिए थे. जियो ने अपने दामों में सबसे ज्‍यादा 12 से 25 फीसदी तक की बढ़ोतरी की है. एयरटेल ने अपने दाम 11 से 21 फीसदी तक बढ़ाए हैं. वहीं, वोडाफोन आइडिया ने दरों में 10 से 21 फीसदी तक इजाफा किया है. सोशल मीडिया पर जियो की सबसे ज्‍यादा आलोचना हो रही है. इसकी वजह से बहुत से लोग बीएसएनएल की ओर जा रहे हैं. बहुत से लोगों ने महंगे प्लानों पर सोशल मीडिया पर अपनी नाराजगी जाहिर करते हुए बीएसएनएल में अपना नंबर पोर्ट करवाने की बात कही है.

लेकिन इस सब के बीच टाटा और BSNL के बीच 15000 करोड की डील होना बड़ी खबर है, अगर BSNL के साथ टाटा का नाम जुड़ा है तो ये तमाम कंपनियों के लिए बड़ी चुनौती होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *