Top Newsदिल्ली

सियासी संकट से जूझ रही पडुचेरी कांग्रेस सरकार, आज राहुल गांधी करेंगे दौरा

जॉन कुमार का इस्तीफा नारायणसामी के लिए झटका है। कांग्रेस के अब तक चार विधायक सदस्यता से त्यागपत्र दे चुके हैं।

दिल्ली। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के आज होने जा रहे पुडुचेरी के दौरे से पहले एक और पार्टी विधायक ने विधानसभा से इस्तीफा दे दिया है। विधायक ए जॉन कुमार के त्यागपत्र के बाद मुख्यमंत्री वी नारायणसामी सरकार अल्पमत में आ गई है। जॉन कुमार के इस्तीफे के बाद सरकार और विपक्ष दोनों के पास बराबर विधायक हैं। ऐसे में उपराज्यपाल की भूमिका अहम हो गई है।

जॉन कुमार वर्ष 2019 के उपचुनाव में कामकाज नगर सीट से जीत कर विधानसभा पहुंचे थे। जॉन कुमार मुख्यमंत्री वी नारायणसामी से करीबी माने जाते थे। उपचुनाव में टिकट दिलाने में मुख्यमंत्री ने अहम भूमिका निभाई थी। ऐसे में जॉन कुमार का इस्तीफा नारायणसामी के लिए झटका है। कांग्रेस के अब तक चार विधायक सदस्यता से त्यागपत्र दे चुके हैं।

वर्ष 2016 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को 15 सीट मिली थी। पार्टी ने डीएमके के तीन और एक निर्दलीय विधायक के समर्थन से सरकार बनाई थी। पर पिछले कुछ दिनों में पार्टी के चार विधायक इस्तीफा दे चुके हैं। जबकि कांग्रेस विधायक एन धनवेलु को पार्टी विरोधी गतिविधियों में लिप्त होने की वजह से अयोग्य घोषित कर दिया गया है।

ऐसे में पार्टी के पास सिर्फ दस विधायक हैं। दूसरी तरफ, अखिल भारतीय एनआर कांग्रेस के पास सात, एआईडीएमके के पास चार और उपराज्यपाल की तरफ से विधानसभा में नामित भाजपा के तीन विधायक हैं। इस तरह विपक्ष और सरकार दोनों के पास 14-14 विधायक हैं। इस बीच, कांग्रेस से त्यागपत्र देने वाले नमसिवम और थेप्पेनथान भाजपा में शामिल हो चुके हैं। माना जा रहा है कि पिछले दो दिनों में इस्तीफा देने वाले मल्लादी कृष्णा राव और ए जॉनकुमार भी भाजपा में शामिल हो सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button