ये हैं 17 जून की 10 बड़ी खबरें

1.देश में फिर से इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन का मूद्दा उठने लगा है एक बार फिर से ईवीएम की जगह बैलेट पेपर की मांग उठने लगी है. इस बार यह बहस और मांग दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क के एक एक्स पोस्ट से हुइ है इस पोस्ट में मस्क ने ईवीएम के हैक होने और इसे हमेशा के लिए खत्म करने की बात कही है. उनके इस पोस्ट के बाद कांग्रेस के राहुल गांधी, सपा के अखिलेश यादव और कई अन्य दलों के नेता भी ईवीएम के मुद्दे पर आक्रमक हो गए हैं.

2.जम्मू-कश्मीर के बांदीपोरा जिले में सोमवार को सुरक्षाबलों के साथ जारी मुठभेड़ में एक आतंकवादी मारा गया। अधिकारियों ने बताया कि आतंकवादियों की मौजूदगी के बारे में खुफिया सूचना मिलने के बाद सुरक्षाबलों ने सोमवार सुबह बांदीपोरा जिले के अरागाम गांव को घेर लिया।जिसके बाद उन्होंने गोलीबारी शुरू कर दी। मुठभेड़ में अब तक एक आतंकवादी मारा गया है। मारे गए आतंकवादी की पहचान की जा रही है। इलाके में अभी भी ऑपरेशन जारी है.

3.पश्चिम बंगाल के न्यू जलपाईगुड़ी में बड़ा ट्रेन हादसा हुआ है.कंचनजंगा एक्सप्रेस मालगाड़ी से टकरा गई. इसके बाद कंचनजंगा एक्सप्रेस के दो डिब्बे पटरी से उतर गए. हालांकि, अभी तक 5 लोगो की मरने की खबर सामने आइ है. तो वही हादसे में कई लोगों के घायल होने की भी खबर है. हादसे के बाद रेस्क्यू टीमें और स्थानीय लोग मौके पर पहुंचे और यात्रियों के रेस्क्यू में जुट गए हैं.

4.पश्चिम बंगाल के न्यू जलपाईगुड़ी के पास हुए ट्रेन हादसे रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट कर लिखा, ‘एनएफआर जोन में दुर्भाग्यपूर्ण एक्सीडेंट हुआ है. रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है. रेलवे, एनडीआरएफ और एसडीआरएफ काम कर रहे हैं. घायलों को अस्पताल पहुंचाया जा रहा है. वरिष्ठ अधिकारी घटनास्थल पर पहुंच गए हैं.

5.महाराष्ट्र के मुंबई में धार्मिक भावनाएं भड़काने के मामले में तीन लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया गया है. दरअसल, यहां एक मटन शॉप के मालिक के खिलाफ बकरे पर ‘राम’ लिखने का आरोप लगा था. तस्वीरें सामने आने के बाद हिंदू संगठनों ने आरोपी के खिलाफ केस दर्ज कराया था, जिसके बाद अब पुलिस ने एक्शन लेते हुए मटन शॉप को सील कर दिया है हिंदूवादी संगठन बजरंग दल ने कहा कि इससे हिंदुओं की भावनाएं आहत हुई हैं

6.उत्तर भारत के अधिकांश राज्य इन दिनों भीषण गर्मी से झुलस रहे हैं. हीटवेव के प्रकोप की वजह से दिन के साथ रात में भी काफी गर्मी महसूस की जा रही है. मौसम विभाग की मानें तो 19 जून तक पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, बिहार और उत्तर प्रदेश में लू चलने की आशंका है. वहीं 18 जून तक हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, झारखंड और जम्मू के कुछ हिस्सों में हीटवेव का सितम जारी रहने के आसार हैं

7.बिहार के बांका से महज 7 किलोमीटर की दूरी पर स्थित इंजीनियरिंग कॉलेज के छात्रों के खाने में मरा हुआ सांप निकलने का दावा किया जा रहा है. रात जब छात्रों को भोजन दिया गया तो उस खाने में जहरीला सांप का बच्चा निकला. जब तक भोजन में सांप का पता चलता तब तक कुछ छात्रों ने भोजन कर लिया था. खाने के बाद उन छात्रों की तबीयत खराब होने लगी. 10 से 15 छात्रों को बांका सदर अस्पताल लाया गया. इलाज के बाद सभी छात्रों को वापस कॉलेज भेज दिया गया.

8.राधिका मर्चेंट महज एक महीने बाद अंबानी परिवार की बहू बनने जा रही है। अनंत अंबानी 12 जुलाई को राधिका मर्चेंट से एंटीलिया में सात फेरे लेने वाले हैं। हाल ही में इस कपल का प्री-वेडिंग फंक्शन देखने को मिला था जो इटली में हुआ था। सोशल मीडिया पर अब सेलिब्रेशन की फोटोज और वीडियो सामने आ रही हैं। राधिका मर्चेंट की फोटोज और वीडियो सोशल मीडिया पर लगातार वायरल हो रहे हैं। रविवार को अनिल कपूर की बेटी रिया कपूर ने राधिका की कई फोटोज शेयर की जो काफी वायरल हो रही है

9. देश के लोकप्रिय पहलवान दारा सिंह ने अपने जीवन में खूब नाम कमाया। अब एक्टर अपने बेटे विंदू दारा सिंह को ट्रिब्यूट देना चाहते हैं और उनकी बायोपिक बनाना चाहते हैं। विंदू ने फादर्स डे के मौके पर एक इंटरव्यू में इस बात का खुलासा किया है. हनुमान जी का किरदार निभाकर दारा सिंह को खास पहचान मिली. दारा सिंह अब इस दुनिया में नहीं हैं. लेकिन अब एक्टर की जिंदगी पर एक फिल्म आ रही है. सबसे खास बात ये है कि उनका रोल उनके पोते का है.

10.टी20 वर्ल्ड कप 2024 सुपर-8 का शेड्यूल सामने आ गया है। बांग्लादेश टूर्नामेंट के अगले दौर में पहुंचने वाली आखिरी टीम बनी है। नेपाल के खिलाफ एतिहासिक जीत दर्ज करते हुए उन्होंने भारत, यूएसए, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, वेस्टइंडीज, अफगानिस्तान और साउथ अफ्रीका के साथ सुपर-8 में अपनी जगह बनाई है। सुपर-8 के मुकाबले 19 जून से शुरू होंगे जो 24 जून तक चलेंगे। इन 8 टीमों को 4-4 के दो ग्रुप में बांटा गया है। इनमें से 4 टीमें सेमीफाइनल में अपनी जगह बनाएगी। टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल 27 जून को खेले जाएंगे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *