Top News

ये हैं 18 जून की 10 बड़ी खबरें

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने केरल की वायनाड और यूपी की रायबरेली सीट में से एक चुन ली है राहुल गांधी ने वायनाड से सांसद नहीं रहने का फैसला ले लिया है लेकिन अब उस सीट से प्रियंका गाँधी चुनाव लड़ेगी

1.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीसरे कार्यकाल की शपथ लेते ही सबसे पहले किशानो के हक़ में सोचा और उन्होंने सबसे पहले किशानो की 4 महीने में आने वाली क़िस्त को मंजूरी दी इसी के मद्देनज़र रखते हुए मोदी सरकार आज किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त किसान भाइयों के खाते में हस्तांतरित कर दी जाएगी. प्रधानमंत्री आज यूपी के वाराणसी से किसान भाइयों के खाते में योजना के तहत 20,000 करोड़ रुपये से अधिक की राशि जारी करेंगे.

2.कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने केरल की वायनाड और यूपी की रायबरेली सीट में से एक चुन ली है उन्होंने वायनाड सीट खाली करने को लेकर लोकसभा स्पीकर के ऑफिस को इस्तीफा भेज दिया है. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी रायबरेली सीट से सांसद बने रहने और वायनाड सीट छोड़ने को लेकर लेटर भेज दिया है. लेकिन अब वायनाड सीट से प्रियंका गाँधी उपचुनाव लड़ेगी इसकी घोषणा खुद राहुल गाँधी ने दी है

3.राहुल गांधी ने वायनाड से सांसद नहीं रहने का फैसला ले लिया है लेकिन अब उस सीट से प्रियंका गाँधी चुनाव लड़ेगी प्रियंका के वायनाड से चुनाव लड़ने पर आचार्य प्रमोद कृष्णम ने कहा, ”प्रियंका गांधी कांग्रेस में सबसे ज्यादा लोकप्रिय चेहरा हैं. उपचुनाव में टिकट देकर उनके कद को छोटा करने की कोशिश की गई है. प्रियंका गांधी को कांग्रेस ने वायनाड से लड़वाकर एक बार फिर सिद्ध कर दिया है कि उन्हें हिंदूओं पर भरोसा नहीं है.

4.पश्चिम बंगाल के न्यू जलपाईगुड़ी में हुए रेल हादसे में घायल यात्रियों से राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मुलाकात की. सीएम ममता बनर्जी ने सिलीगुड़ी में उत्तर बंगाल मेडिकल कॉलेज पहुंचकर घायलों से मुलाकात की और उनका हाल जाना. इसके साथ ही उन्होंने केंद्र सरकार पर भी हमला किया.उन्होंने कहा की में रेलवे के बारे में सब जानती हु कुछ भी नया नहीं किया गया  जब  में रेल मंत्री थी तो मेने बहुत चीजे शुरू की ये बीजेपी बाले सिर्फ वन्दे भारत का प्रचार कर  रहे है

5.नीट-यूजी 2024 परीक्षा में हुई गड़बड़ी की शिकायत पर सुप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई हुई। सुनवाई के दौरान कोर्ट ने कहा कि अगर किसी की ओर से 0.001 प्रतिशत लापरवाही हुई है तो इससे पूरी तरह निपटा जाना चाहिए। वहीं कोर्ट ने छात्रों को लेकर चिंता जाहिर की। सुप्रीम कोर्ट में अब इस मामले पर अगली सुनवाई अब 8 जुलाई को होगी। शीर्ष अदालत ने यह भी कहा कि देश की सबसे कठिन प्रवेश परीक्षाओं में से एक की तैयारी के लिए मेडिकल छात्रों की मेहनत को भूलाया नहीं जा सकता है।

6.देश के कई हिस्सों में भीषण गर्मी और तपती धूप से लोग परेशान हैं. बच्चे, बूढ़े सभी का घर से निकलना मुश्किल हो रहा है. स्थिति को देखते हुए छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य के सभी स्कूलों के विद्यार्थियों के लिए गर्मी की छुट्टियां बढ़ाने का ऐलान किया है. सरकार का आदेश है कि 25 जून तक बच्चों की क्लासेस नहीं लगेंगी.

7.देश के कई राज्यों में इन दिनों प्रचंड गर्मी पड़ रही है. दिल्ली समेत पूरा उत्तर भारत भीषण गर्मी से भभक रहा है. हीट वेव से लोग बेहाल हैं. गर्मी कम होने का नाम नहीं ले रही है. मौसम की ऐसी मार के बीच दिल्ली-NCR के लोगों को भारी मुसीबत झेलनी पड़ रही है. राष्ट्रीय राजधानी में भी पानी की मारा-मारी देखने को मिल रही है. गीता कॉलोनी, वसंत विहार, ओखला जैसे अनगिनत इलाकों में पानी की भारी किल्लत है. यहां टैंकर देखते ही लोग टूट पड़ रहे हैं.

8.सऊदी अरब में हज यात्रा के दौरान इस बार गर्मी ने जमकर कहर बरसाया है, गर्मी के चलते कम से कम 22 हज यात्रियों की मौत हुई है जॉर्डन की समाचार एजेंसी ने रविवार को बताया कि हज यात्रा पर गए सऊदी देश के 14 लोगों की लू लगने से मौत हुई है., जिसमें सड़क किनारे और डिवाडर पर शव पड़े दिख रहे हैं.

9.टी20 वर्ल्ड कप 2024 का 40वां मैच वेस्टइंडीज और अफगानिस्तान के बीच खेला गया. यह इस टूर्नामेंट के ग्रुप स्टेज का आखिरी मैच था, जो सेंट लूसिया के डैरेन सैमी नेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया. वेस्टइंडीज की टीम अफगानिस्तान के खिलाफ यह मैच 104 रनों से जीतने में कामयाब रही. इस मैच में निकोलस पूरन  भी चर्चा का विषय बने हुए हैं, जिन्होंने क्रिस गेल  को पीछे छोड़कर एक खास रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है.

  1. साल की मच अवेटेड फिल्म ‘पुष्पा 2: द रूल’ की रिलीज को लेकर मेकर्स ने बड़ा बदलाव किया है। कई दिनों से फिल्म की रिलीज टालने की अटकलों के बीच ही बड़ी अपडेट सामने आई है और रूमर्स को सच करार दिया है। फिल्म की रिलीज को टाल दिया गया है। अब अल्लू अर्जुन और रश्मिका मंदाना स्टारर फिल्म को 5 महीने बाद रिलीज किया जाएगा। फिल्म की नई रिलीज को लेकर भी मेकर्स ने ऐलान कर दिया है। अब फिल्म 6 दिसंबर, 2024 को रिलीज की जाएगी

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button