ये है आज की 10 बड़ी खबरें ?

1.प्रधानमंत्री मोदी ने संसद में भाषण से पहले मंगलवार सुबह 9.30 बजे एनडीए की संसदीय बैठक की तीसरे कार्यकाल में पहली बार पीएम मोदी ने एनडीए के सांसदों के साथ बैठक की हैं. एनडीए संसदीय दल की बैठक खत्म होने के बाद संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा कि पीएम मोदी ने हमारा मार्गदर्शन किया.संसद सत्र 3 जुलाई यानी बुधवार को खत्म होने वाला है

2.संसद के दोनों सदनों राज्यसभा और लोकसभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज राष्ट्रपति के अभिभाषण से संबंधित धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा में जवाब देंगे, अपने भाषण में पीएम मोदी विपक्ष को जमकर निशाने पर लेंगे. कल राहुल ने जब पौने दो घंटे तक भाषण दिया तो उस वक्त पीएम मोदी सदन में ही मौजूद थे. ऐसे में अब उनके जवाब देने की बारी है. पीएम मोदी ने विपक्ष को न सिर्फ निशाने पर  लिया ,बल्कि नेता प्रतिपक्ष भी उनका टारगेट बने .

3.लोकसभा में यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने कहा कि इस चुनाव में सांप्रदायिक राजनीति की हार हुई है. सरकार कहती है कि पांचवी अर्थव्यवस्था बन गई है, लेकिन सरकार क्यों ये छुपाती है कि प्रति व्यक्ति आय किस स्थान पर पहुंची है. उन्होंने कहा कि चुनाव के समय 400 पार का नारा दिया गया. पहली बार ऐसा लग रहा है कि हारी हुई सरकार यहा  विराजमान है. अखिलेश यादव ने ये भी कहा कि ये चलने वाली नहीं, गिरने वाली सरकार है. मनमर्जी नहीं, जनमर्जी चलेगी.

4.राहुल गांधी ने लोकसभा में हिंदूओं को लेकर जो बयान दिया उसके बाद कल दिल्ली में भाजपा के तमाम नेताओं ने उनके इस बयान की निंदा करते हुए राहुल गांधी से माफी मांगने की मांग की। अब राहुल गाँधी के बयान का हर जगह बिरोध शुरू हो गया है वही बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने गुजरात में राहुल गांधी के विरोध में पोस्टर्स लगाए गए \

5संसद सत्र के सातवें दिन एक बार फिर राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा हुई . इस दौरान समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने भी लोकसभा को संबोधित किया  ऐसे में जब अखिलेश यादव से पूछा गया कि वह किन मुद्दों पर सदन को संबोधित करेंगे. इस दौरान उन्होंने कहा कि अभी मुद्दे खत्म नहीं हुए हैं. अग्निवीर योजना ओपीएस और किसानों के मुद्दे अभी भी कायम हैं

6.पूर्णिया से निर्दलीय सांसद पप्पू यादव ने भी भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा, ‘ये कट्टरवाद हिंदुत्व की बात करने वाले लोग हैं. आज समाज जाति, धर्म और मजहब के आधार पर बंट रहा है. हमारा देश धर्म और मजहब का नहीं अध्यात्मिकता, मानवता का है. राहुल गांधी ने उसी का जिक्र किया है कि BJP, RSS और PM मोदी नफरत वाले हैं, वे सनातनी हिंदू नहीं हैं.

7.लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी के भाषण पर पूर्व कांग्रेस नेता आचार्य प्रमोद कृष्णम की प्रतिक्रिया सामने आई है. उन्होंने कहा कि आज जिन हिन्दुओं ने कांग्रेस को वोट दिया होगा वह बहुत चिंतित होंगे. पूरे विपक्ष की नैया डुबोने का काम राहुल गांधी करेंगे जैसे उन्होंने कांग्रेस को बर्बाद किया है वैसे ही वह विपक्ष को भी बर्बाद कर देंगे. देश के हिन्दुओं को अपमानित करने का काम राहुल गांधी ने किया है.

8.इलाहाबाद हाईकोर्ट ने धर्मांतरण के मामले पर सुनवाई करते हुए गंभीर टिप्पणी की और कहा कि देश में बड़े स्तर पर एससी/एसटी और आर्थिक रूप से कमजोर लोगों का धर्मांतरण कराया जा रहा है. इसे तत्काल रोका जाना चाहिए. धार्मिक सभाओं में पैसों का लालच देकर यही जारी रहा तो एक दिन भारत की बहुसंख्यक आबादी अल्पसंख्यक हो जाएगी. कोर्ट ने कहा देश के नागरिकों का धर्मांतरण कराने वाली सभाओं पर तत्काल रोक लगाई जाए.

9.5 दिन में ‘कल्कि 2898 AD’ का वर्ल्डवाइड कलेक्शन, 600 करोड़ का आंकड़ा पार कर चुका है. ये फिल्म जिस तरह कमाई कर रही है, उससे ये अंदाजा लगाया जा सकता है  कि इसकी कमाई जल्द ही कई नए रिकॉर्ड बना देगी.  गुरुवार को रिलीज हुई प्रभास की फिल्म ने पहले वीकेंड में दुनिया भर में जमकर कमाई की और 555 करोड़ रुपये का कलेक्शन कर डाला. \

10.भारतीय क्रिकेट टीम जहां 29 जून को टी20 वर्ल्ड कप 2024 का खिताब जीतने के बाद अब तक बारबाडोस में खराब मौसम की वजह से वहां से स्वदेश के लिए रवाना नहीं हो सके हैं, वहीं 6 जुलाई से जिम्बाब्वे के खिलाफ होने वाली 5 मैचों की टी20 सीरीज के लिए घोषित हुई टीम इंडिया के खिलाड़ी 2 जुलाई की सुबह रवाना हो गए। जिम्बाब्वे के खिलाफ सीरीज के लिए भारतीय में कई युवा खिलाड़ियों को जगह मिली है, जिसमें टीम की कप्तानी शुभमन गिल संभालते हुए नजर आएंगे। वहीं इस सीरीज में कोच की भूमिका वीवीएस लक्ष्मण संभालेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *