ये है आज की 10 बड़ी खबरें !

1.18वीं लोकसभा के पहले सत्र का आज दूसरा दिन है. आज भी लोकसभा में शपथ ग्रहण कार्यक्रम जारी रहेगा. कल पीएम मोदी सहित 266 सांसदों ने शपथ ग्रहण की थी. बाकी सांसद आज शपथ लेंगे. इसके साथ ही बीजेपी के नेतृत्व वाला राष्ट्रीय लोकतांत्रिक गठबंधन (NDA) आज स्पीकर के नाम का ऐलान कर दिया है.ओम बिरला को लोकसभा स्पीकर पद के लिए बीजेपी के नेतृत्व वाले NDA ने उम्मीदवार घोषित कर दिया है.लोकसभा अध्यक्ष के नाम पर आम सहमति बनाने के लिए सत्तारूढ़ एनडीए प्रयासों के तहत रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को विपक्षी दलों से संपर्क किया

2.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को आपातकाल के 49 वर्ष होने पर लोकतंत्र के इस काले दिन को याद किया. उन्होंने कहा कि आज का दिन उन सभी महान पुरुषों और महिलाओं को श्रद्धांजलि देने का दिन है, जिन्होंने आपातकाल का विरोध किया. उन्होंने कहा कि आपातकाल का काला दिवस हमें याद दिलाता है कि कैसे कांग्रेस पार्टी ने बुनियादी स्वतंत्रताओं को नष्ट किया और भारत के उस संविधान को रौंदा, जिसका हर भारतीय बेहद सम्मान करता है.

3.उत्तर प्रदेश की STF ने बस्ती से एक ऐसे नटवरलाल को गिरफ्तार किया है, जो मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का सचिव बनकर सूबे के बड़े-बड़े IAS अधिकारियों को ब्लैकमेल कर उनसे ठगी करने का काम करता था. लेकिन, कुछ दिन पहले बस्ती के DM और बस्ती के CDO को ब्लैकमेल करने के बाद उनकी ओर से हुई शिकायत में STF ने उसे धर पकड़ा है.

4.आज ही के दिन साल 1975 में देश में आपातकाल लगाने की घोषणा की गई. आपातकाल की बरसी पर CM योगी आदित्यनाथ ने कहा, ‘भारत के महान लोकतंत्र पर कलंक ‘आपातकाल’ वर्ष 1975 में आज ही के दिन कांग्रेस पार्टी द्वारा देश पर थोपा गया था. उस अंधकार युग में तमाम अमानवीय यातनाओं को सहते हुए लोकतंत्र की पुनर्स्थापना हेतु संघर्ष करने वाले सभी पुण्यात्मा सत्याग्रहियों को नमन!’

5.दिल्ली की जल मंत्री आतिशी की भूख हड़ताल के पांचवें दिन आतिशी की तबीयत खराब हो गई.  जल मंत्री आतिशी की तबीयत बिगड़ने पर उन्हें LNJP अस्पताल ले जाया गया है. आतिशी पिछले चार दिनों से अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल पर हैं और उनका दावा है कि हरियाणा दिल्ली के हिस्से का पानी नहीं दे रहा है.

6.श्रीराम जन्मभूमि मंदिर के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास ने पहली ही बारिश में मंदिर की छत से पानी टपकने की बात कही है. इसको लेकर आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा है. उन्होंने कहा कि राम के नाम पर चंदा चोरी नहीं चलेगी. इसलिए प्रभु श्री राम ने अयोध्या में आप लोगों को हराया है.

7.राहुल गांधी ने सोशल मीडिया पर पिछले 15 दिनों की बड़ी घटनाओं को लेकर केंद्र सरकार पर हमला बोला है. उन्होंने कहा,’INDIA का मज़बूत विपक्ष अपना दबाव जारी रखेगा, लोगों की आवाज उठाएगा.राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री मोदी पर निशाना साधते हुए कहा, ‘NDA के पहले 15 दिन! 1. भीषण ट्रेन दुर्घटना. 2. कश्मीर में आतंकवादी हमले 3. ट्रेनों में यात्रियों की दुर्दशा. 4. NEET घोटाला. 5. NEET PG निरस्त 6. UGC NET का पेपर लीक. 7. दूध, दाल, गैस, टोल और महंगे. 8. आग से धधकते जंगल. 9. जल संकट. 10. हीट वेव में इंतजाम न होने से मौतें.

8.देशभर में लगभग सभी इलाकों में लू से रहात मिल गई है और हल्की बारिश का सिलसिला शुरू हो गया है. मॉनसून भी देश के आधे से ज्यादा हिस्से को कवर कर चुका है. हालांकि देश की राजधानी दिल्ली और उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों को अभी भी मॉनसून का इंतजार है लेकिन इससे पहले ही यहां बारिश का सिलसिला शुरू हो गया है, जिससे मौसम में राहत बनी हुई है.

9.भारत ने सुपर-8 के आखिरी मैच में ऑस्ट्रेलिया को 24 रन से हरा दिया है. भारत की जीत में सबसे बड़ा योगदान रोहित शर्मा और कुलदीप यादव ने दिया. रोहित ने 41 गेंद में 92 रन की तूफानी पारी खेली, वहीं कुलदीप यादव ने मिडिल ओवरों में आकर 2 अहम विकेट चटकाए. भारत ने पहले खेलते हुए 205 रन बनाए थे. अब सेमीफाइनल में भारत का मुकाबला इंग्लैंड से होगा.

10.Kangana की आगामी फिल्म इमरजेंसी  की रिलीज डेट आखिरकार पक्की हो गई है। दो बार रिलीज डेट बदलने के बाद आखिरकार कंगना रनौत ने रिवील कर दिया है कि वह अपनी फिल्म कब पर्दे पर लाने जा रही हैं। इंदिरा गांधी की भूमिका निभा रहीं कंगना ने अपना धांसू पोस्टर भी शेयर किया है।इस पोस्टर के साथ कंगना रनौत ने बताया कि फिल्म इसी साल 6 सितंबर को सिनेमाघरों में रिलीज हो रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *