ये है आज की 10 बड़ी खबरें !

1.18 वी लोकसभा के स्पीकर का चुनाव होने के बाद आज राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू संसद में संयुक्त सेशन यानी लोकसभा और राज्‍यसभा को संबोधित करेंगी। और NDA की प्राथमिकताओं को सबके समक्ष रखेंगी अब ऐसे में आसार ये है की विपक्षी दाल राष्ट्रपति के अभिभाषण में हंगामा कर सकते है विपक्षी दल नीट-यूजी में कथित अनियमितताओं, यूजीसी-नेट को रद्द करने, जम्मू-कश्मीर में आतंकवादी हमलों, देश में ट्रेन दुर्घटनाओं और आवश्यक वस्तुओं की बढ़ती कीमतों जैसे अनेकों मुद्दों पर सरकार को घेर सकते हैं।

2. महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की शिवसेना के नेता संजय राउत ने सीएम अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी को लेकर केंद्र सरकार पर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि ये तानाशाही चल रही है. अरविंद केजरीवाल को जमानत मिलने के बाद भी सीबीआई ने गिरफ्तार किया. ये आपातकाल से भी ऊपर की चीज यानी तानाशाही हो गई और हम सब लोग संसद में इस बारे में सवाल करेंगे.

3.केजरीवाल को हिरासत में लेने के बाद CBI ने केजरीवाल को जेल में अपना चश्मा रखने, दवाएं, घर का बना खाना खाने और रोजाना एक घंटा पत्नी और परिजनों से मिलने की छूट रहेगी.केजरीवाल ने जज से कहा कि मैं सोने से पहले गीता पढ़ता हूं, तो मुझे गीता पढ़ने की इजाज़त दी जाए. इस पर राउज़ एवेन्यू कोर्ट ने केजरीवाल को CBI हिरासत के दौरान श्रीमद्भगवद्गीता की पुस्तक मुहैया कराने को भी कहा.

4. सेंगोल को लेकर एक नया विवाद शुरु हो गया है संगोल वो जो सत्ता-हस्तानांतरण के प्रतीक स्वरूप में प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू को मिला था. जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नए संसद भवन का उदघाटन किया, तो उन्होंने एक प्रतीक-चिह्न सेंगोल को भी पूजा-अर्चना के बाद लोकसभा स्पीकर के आसन के करीब स्थापित किया था अब इसको लेकर SP सांसद RK Chaudhary ने की इसे हटाने की मांग कर रहे है. सरकार का दावा है कि यह चोल राजाओं के राजदंड का प्रतीक है इसलिए इसे हटाना चाइये

5. भाजपा के वरिष्ठ नेता और भारत रत्न लालकृष्ण आडवाणी की बुधवार रात अचानक से तबियत खराब हो गयी, उन्हें आनन् फानन में दिल्ली के एम्स (AIIMS) में भर्ती कराया गया था. उन्हें रात साढ़े 10 बजे एम्स लाया गया था, फ़िलहाल उन्हें ओल्ड प्राइवेट वार्ड में रखा गया है. वो इस समय यूरोलॉजी से परेशान है. उनका इलाज यूरोलॉजी के प्रोफेसर डॉ. अमलेश सेठ कर रहे हैं.

6. राष्ट्रीय जांच एजेंसी NIA ने चंडीगढ़ में जबरन वसूली और गोलीबारी मामले में भगोड़े गैंगस्टर और आतंकी गोल्डी बरार और उसके एक अन्य साथी पर इनाम का ऐलान किया है. एनआईए ने वांटेड आतंकवादी गोल्डी बराड़ और एक अन्य गैंगस्टर की गिरफ्तारी या पकड़वाने के लिए कोई भी जानकारी देने पर 10-10 लाख रुपए का इनाम देने की ऐलान किया है.

7. दिल्ली वालों को आज यानि 27 जून उमस भरे मौसम से राहत मिल गई है। बारिश के आते ही देश की राजधानी का मौसम सुहावना हो गया है। दिल्ली एनसीआर के कई इलाकों में तेज बारिश हो रही है। भारतीय मौसम विभाग ने दिन भर में भारी बारिश होने की संभावना जताई है. ये बारिश मुनिरका, सरिता विहार और राष्ट्रीय राजधानी के अन्य हिस्सों में देखने को मिली।

8.नेपाल में इस समय बारिश के चलते तबाही मची हुई है। नेपाल के नेशनल डिजास्टर रिस्क रिडक्शन एंड मैनेजमेंट अथॉरिटी के मुताबिक यहां अलग-अलग इलाकों में भारी बारिश, लैंडस्लाइड और बिजली गिरने के कारण करीब 14 लोगों की मौत हो गई है।

9. Kalki 2898 के सिनेमाघरों में रिलीज होते ही तूफान सा आ गया है। फिल्म 27 जून को रिलीज हुई। साउथ में सुबह 4 बजे से ही इसके शोज शुरू हो गए थे। रिलीज के कुछ ही घंटे में फैंस और यूजर्स के रिएक्शन की बाढ़ आ गई है। ट्विटर पर कल्कि 2989 एडी ट्रेंड करने लगा। फैंस ने पहली ही फिल्म को ब्लॉकबस्टर घोषित कर दिया है।

10. साउथ अफ्रीका टीम ने अफगानिस्तान को टी20 विश्व कप 2024 के सेमीफाइनल मैच में 9 विकेट से धूल चटाई। इस मैच में मिली जीत के साथ साउथ अफ्रीका ने फाइनल का टिकट कटाया। पहली बार अफ्रीकी टीम टी20 विश्व कप के फाइनल में पहुंची। इसके साथ ही दक्षिण अफ्रीका ने अपने सिर से चोकर्स का टैग भी हटा दिया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *