Top Newsअंतर्राष्ट्रीयदिल्लीराज्यराष्ट्रीय न्यूज

QUAD देशों की तीसरी मंत्रिस्तरीय बैठक, भारत-प्रशांत क्षेत्र पर होगी चर्चा

 इस बैठक में भारत की तरफ से विदेश मंत्री एस जयशंकर और अमेरिकी विदेश मंत्री एंटोनी ब्लिंकेन शामिल होंगे।

आज क्वाड के विदेश मंत्री तीसरी मंत्रिस्तरीय बैठक करने जा रहे हैं। ‘क्वाड’ नाम के इस संगठन में हिन्द-प्रशांत क्षेत्र के चार देश भारत, अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया शामिल हैं। इस बैठक में भारत की तरफ से विदेश मंत्री एस जयशंकर और अमेरिकी विदेश मंत्री एंटोनी ब्लिंकेन शामिल होंगे।

यह बैठक  क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर विचार-विमर्श करने के लिए की जा रही है।  विशेष रूप से इस बैठक में भारत-प्रशांत क्षेत्र को स्वतंत्र, मुक्त और समावेशी बनाए रखने की दिशा में सहयोग पर चर्चा होगी। विदेश मंत्रालय के बयान के अनुसार ‘चारों देशों के विदेश मंत्री भारत-प्रशांत क्षेत्र को स्वतंत्र, मुक्त और समावेशी बनाए रखने की दिशा में सहयोग के व्यावहारिक और क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर विचारों को आदान-प्रदान करेंगे।

क्वॉड यानी क्वाड्रीलैटरल सिक्टोरिटी डायलॉग। इसमें भारत, जापान, ऑस्ट्रेलिया व अमेरिका शामिल हैं। इसका उद्देश्य एशिया-प्रशांत क्षेत्र में शांति की स्थापना और शक्ति का संतुलन है। इसके जरिए प्रशांत महासागर, अमेरिका व ऑस्ट्रेलिया में फैले एक विशाल नेटवर्क को जापान तथा भारत के साथ जोड़ने का प्रयास किया जा रहा है। साल 2007 में जापान के तत्कालीन प्रधानमंत्री शिंजो अबे ने क्वॉड का प्रस्ताव रखा था, जिसे भारत, अमेरिका व ऑस्ट्रेलिया ने समर्थन दिया। हालांकि, इसके बाद यह सालों तक निष्क्रिय रहा। साल 2017 में एक बार फिर क्वॉड सदस्य मिले और साल 2019 में इनके विदेश मंत्रियों की बैठक हुई थी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button