राष्ट्रीय न्यूज

केंद्रीय कैबिनेट ने प्रोडेक्शन लिंक्ड इंसेटिव योजना को खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र में लागू करने को दी मंजूरी

इस योजना के तहत देश के खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र की इकाइयों को दी जाएगी करीब दस हजार नौ सौ करोड़ रूपये की सब्सिडी

नई दिल्ली।  प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र के लिए प्रोडक्शन-लिंक्ड प्रोत्साहन योजना को मंजूरी दी गई है। इस योजना के तहत देश के खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र की इकाइयों को करीब दस हजार नौ सौ करोड़ रुपए की सब्सिडी दी जाएगी।

इस योजना को हितधारकों के साथ बातचीत और विचार विमर्श के बाद तैयार किया गया है। इस योजना में रागी जैसे स्थानीय खाद्य फसलों को भी जोड़ा गया है। एक अनुमान के मुताबिक इस योजना से अगले पांच साल में करीब ढाई लाख युवाओं को रोजगार के मौके भी मिलेंगे।
केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि केंद्र सरकार की ओर से लाए गए तीन कृषि कानूनों को लेकर कुछ लोगों ने किसानों को भ्रमित करने की कोशिश की है और एक नेगेटिव माहौल बनाने की कोशिश की है लेकिन आज देश के किसान समझ गए हैं कि नए कानून उनके लिए सिर्फ एक विकल्प है।

इतनी ही नहीं देश-विदेश की तमाम कंपनियों को भारत में सामान बनाने के लिए आकर्षित करने के लिए सरकार ने प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव स्कीम शुरू की है। पीएलआई स्कीम के तहत केंद्र सरकार अगले पांच साल के दौरान विभिन्न क्षेत्रों में देश में सामान निर्मित करने वाली कंपनियों और ईकाइयों को 1.46 लाख करोड़ रूपये का प्रोत्साहन देने जा रही है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button