केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा, भारत की कोरोना वैक्सीन सबसे किफायती, टीकाकरण की तैयारियां जोरों पर

नई दिल्ली। देश में कोरोना की स्थिति को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय और आईसीएमआर ने मंगलवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस की। कॉन्फ्रेंस में स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने कहा कि देश में कोरोना के सक्रिय मामलों लगातार गिरावट आ रही है। उन्होंने बताया कि देश में अब कोरोना के 2.2 लाख से भी कम सक्रिय केस हैं।

इसके अलावा उन्होंने कहा कि केवल दो राज्य महाराष्ट्र और केरल में कोरोना के सक्रिय मामले 50 हजार से अधिक हैं। केरल में कोरोना के सक्रिय मामलों की संख्या 63,547 और महाराष्ट्र में 53,463 है। मंत्रालय ने बताया कि देश में कोरोना के कुल 1.04 करोड़ मामले हैं। इनमें से 2.16 लाख सक्रिय मामले हैं। वहीं, देश में कोरोना के चलते 1.51 लाख लोगों की मौत हुई है। वहीं, अब तक 18.2 करोड़ लोगों की जांच की गई है।

साथ ही वैक्सीनों को उपयोग की अनुमति को लेकर उन्हों ने कहा कि अन्य देशों की वैक्सीनों की तुलना में भारत की वैक्सीन अधिक किफायती है। स्वास्थ्य और अग्रिम मोर्चे के कर्मियों के टीकाकरण का खर्च केंद्र सरकार उठाएगी। साथ ही कहा कि टीका लगने के बाद भी सावधानी बरतनी बहुत जरूरी है। वैक्सीन लगने के बाद भी मास्क लगाएं और शारीरिक दूरी का पालन जरूर करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *