यूपी: मेरठ पुलिस थाने ने’14 साल के लड़के को लिया गोद, लड़के का रहने का कहीं नहीं था ठिकाना

मेरठ: मेरठ जिले के एक पुलिस स्टेशन ने एक 14 साल के लड़के को ‘गोद’ लिया है, जो कहीं नहीं जाना चाहता था।

लड़का, अनमोल, दो साल पहले एक दुर्घटना में अपने पिता को खो दिया था और उसकी मां अब मानसिक अस्पताल में है।

लड़के की दुर्दशा के बारे में जानकर कंकरखेड़ा पुलिस स्टेशन के स्टेशन हाउस ऑफिसर (SHO) ने लड़के को अपने पंखों के नीचे लेने का फैसला किया।

पूरा पुलिस स्टेशन स्टाफ अब अनमोल की देखभाल करता है जो अपने घर और पुलिस स्टेशन के बीच अपना समय विभाजित करता है।

एसएचओ ने कहा, “अनमोल को जीवन में कुछ सीखने और हासिल करने की इच्छा है। मैंने शहर के कुछ स्कूलों में उसके दाखिले के बारे में बात की है और जल्द ही वह स्कूल जाना शुरू कर देगा। वह अपना अधिकांश समय हमारे साथ बिता रहा है।

पुलिस स्टेशन के अन्य पुलिस कर्मी भी अनमोल की देखभाल करते हैं जो अब इसे घर से दूर अपना घर मानते हैं। एक अन्य पुलिस कर्मी ने कहा, “लड़का यहां बहुत सहज है। वह हमारे यहां रहता है, या उन पुस्तकों के माध्यम से बात करता है जो हमने उसे दी हैं।”

अनमोल ने दो साल पहले एक दुर्घटना में अपने पिता को खो दिया था और उसकी मां धीरे-धीरे मानसिक रूप से अस्थिर हो गई थी।

एसएचओ ने कहा,उसकी मां तीन महीने पहले शिकायत लेकर हमारे पास आई थी। यह पहली बार था जब हमें उसके बारे में पता चला। वह खराब स्वास्थ्य में थी। हमने बाद में उसे जिला अस्पताल में भर्ती कराया। उसे अब मानसिक अस्पताल में भेजा गया है।

उन्होंने कहा कि उन्होंने लड़के की देखभाल करने का फैसला किया क्योंकि बच्चों की उम्र, अक्सर, मार्गदर्शन न होने पर अपराध में ले जाती है।

अनमोल की कहानी हाल ही में तब सामने आई जब थाने पर उसके जन्मदिन का केक काटने की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हुई।

इस बीच, चाइल्ड वेलफेयर कमेटी (सीडब्ल्यूसी) ने भी अनमोल के मामले पर ध्यान दिया और एसएचओ को उसके सामने पेश होने के लिए कहा।

मेरठ में सीडब्ल्यूसी सदस्य अनीता राणा ने कहा, “बच्चे के बारे में पूरी जानकारी के साथ 17 फरवरी को सीएचसी के समक्ष पेश होने के लिए कहा गया है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *