Breaking Newsउत्तर प्रदेशराष्ट्रीय न्यूज

राजपथ परेड में शामिल राम मंदिर वाली झांकी अवव्ल, उत्तर प्रदेश को मिला पहला स्थान

राजपथ पर राम मंदिर मॉडल वाली झांकी की तस्‍वीर खुद मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने भी की थी साझा

नई दिल्ली। गणतंत्र दिवस के मौके पर देश की राजधानी दिल्‍ली में राजपथ पर आयोजित परेड में जैसे ही राम मं‍दिर के मॉडल वाली उत्तर प्रदेश की झांकी आई तो वहां मौजूद लोग खड़े होकर तालियां बजाने लगे। तस्वीरों में कई लोग राम मंदिर के इस मॉडल की ओर हाथ जोड़े नजर आए। इस झांकी के रूप में ना केवल पूरे देश बल्कि समूचे विश्व ने भगवान राम के भव्य मंदिर की छवि के दर्शन किए। उत्तर प्रदेश की इस भव्य झांकी को पहला स्‍थान मिला है।

केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजू ने आयोजित कार्यक्रम में बृहस्पतिवार को इस झांकी के लिए उत्तर प्रदेश को प्रथम पुरस्‍कार दिया। यूपी की झांकी के पहले भाग में महर्षि वाल्मिकी को रामायण की रचना करते दिखाया गया, जबकि मध्य भाग में राम मंदिर का मॉडल रखा गया था। पहली बार राजपथ पर अयोध्‍या में बनने वाले राम मंदिर और दीपोत्‍सव की झलक वाली झांकी निकाली गई हैं।

“> राजपथ पर राम मंदिर मॉडल वाली झांकी की तस्‍वीर खुद मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने भी साझा की थी। इस तस्‍वीर के साथ उन्होंने लिखा था- जहां अयोध्या सियाराम की, देती समता का संदेश, कला और संस्कृति की धरती, धन्य-धन्य उत्तर प्रदेश।

“> पिछले साल की बात करें तो उत्तर प्रदेश को दूसरा स्थान प्राप्त हुआ था। लगातार दो वर्षों से उत्तर प्रदेश को पुरस्कार मिल रहा है। बीते साल असम की झांकी को सर्वश्रेष्‍ठ झांकी घोषित किया गया था। दूसरे स्थान पर ओडिशा और उत्तर प्रदेश की झांकी रहीं थीं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button