Top Newsजुर्मदिल्लीराज्यराष्ट्रीय न्यूज

आयकर विभाग ने बेंगलुरु कंपनी पर मारा छापा, 870 करोड़ से अधिक काला धन बरामद

छापे के बाद 870 करोड़ से अधिक की अघोषित आय का पता चला है।

नई दिल्ली: आयकर विभाग ने गुरुवार को कहा कि प्रमुख बेंगलुरु स्थित शराब निर्माण समूह, केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) के छापे के बाद 870 करोड़ से अधिक की अघोषित आय का पता चला है। यह खोज 9 फरवरी को देशभर के 26 स्थानों पर की गई।

सीबीडीटी की ओर से जारी एक बयान में कहा गया, “सभी की तलाशी और जब्ती कार्रवाई से 878.82 करोड़ की कुल अघोषित आय का पता चला है।

इस समूह के पास एक विशाल भूमि बैंक है जिसे बेंगलुरु स्थित एक बिल्डर के साथ आवासीय और वाणिज्यिक संपत्तियों में विकसित किया जा रहा है। उन्होंने कहा, “खोजों के परिणामस्वरूप बेंगलूरु में स्थित एक प्रमुख बिल्डर के साथ संयुक्त विकास परियोजनाओं के कारण 692.82 करोड़ से अधिक की आय को छुपाने से संबंधित घटनाओं का पता चला है। समूह की कंपनियों ने  धोखाधड़ी से दावा किया कि खर्च 86 करोड़ है।

उनके शराब कारोबार के संबंध में, केरल में स्थित उनके शराब निर्माण संयंत्रों में से 74 करोड़ की बेहिसाब बिक्री का पता चला है। समूह की कंपनियों ने भी अपने व्यापारिक संस्थानों में 17 करोड़ के फर्जी खर्च का दावा किया है।

समूह के निदेशकों ने धारा 69 सी के प्रावधानों को आकर्षित करते हुए 9 करोड़ का अस्पष्टीकृत व्यय किया है (जब व्यय को निर्धारिती की आय माना जाता है, तो आयकर अधिनियम का कोई भी भत्ता दावा नहीं किया जा सकता है) , यह दावा किया।

बयान में कहा गया है, “बेनामी संपत्तियों में बड़ी संख्या में निवेश उनके कर्मचारियों और सहयोगियों के नाम पर कई सालों से किए जा रहे हैं।” सीबीडीटी ने कहा कि समूह और सहयोगियों के प्रवर्तकों के रिश्तेदारों के नाम पर कुल 35 “संदिग्ध बेनामी संपत्तियां” हैं जिनकी कीमत ₹ 150 करोड़ से अधिक है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button