पश्चिम बंगाल

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव : 5वें चरण के लिए मतदान जारी

39 महिलाओं समेत कुल 319 उम्मीदवार 6 जिलों में 45 विधानसभा सीटों के लिए आजमा रहे हैं अपनी किस्मत

नई दिल्ली। पश्चिम बंगाल में पांचवें चरण का मतदान आज  (शनिवार) सुबह सात बजे से शुरू हो गया है। मतदान साढ़े छह बजे तक जारी रहेगा। पश्चिम बंगाल में इस चरण में 39 महिलाओं समेत 319 उम्मीदवार 6 जिलों में 45 विधानसभा सीटों के लिए अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। एक करोड़ 12 लाख से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे हैं। साथ ही आंध्र प्रदेश के तिरूपति और कर्नाटक की बेलगाम लोकसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए वोट डाले जा रहे हैं। इसके अलावा नौ राज्यों के 12 विधानसभा सीटों के उपचुनाव के लिए भी मतदान हो रहा है।

इसके लिए 15 हजार 7 सौ 89 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। भारतीय जनता पार्टी सभी 45 सीटों पर चुनाव लड़ रही है जबकि सत्ताधारी तृणमूल कांग्रेस ने 42 सीटों पर उम्मीदवार खड़े किए हैं। कांग्रेस, वाम मोर्चा और उनकी सहयोगी इंडियन सेक्यूलर फ्रंट एक साथ संयुक्त मोर्चा के बैनर तले चुनाव लड़ रही है।

बहुजन समाज पार्टी ने 32 उम्मीदवार खड़े किए हैं, सीपीआई (एम) ने 25 कांग्रेस ने 11, एआईएफबी ने 2 और आरएसपी, एनपीपी और सीपीआई ने एक-एक उम्मीदवार खड़े किए हैं जबकि 83 निर्दलीय के साथ अन्य़ 76 उम्मीदवार मैदान में हैं। राज्य में आठ चरणों में चुनाव कराए जा रहे हैं।

वहीं, कोरोना महामारी की स्थिति को देखते हुए चुनाव आयोग ने एक हजार पांच सौ की बजाय प्रति एक हजार मतदाताओं पर एक मतदान केंद्र बनाया है। कोविड-19 संक्रमित या कोविड 19 के संक्रमण की आशंका वाले मतदाताओं के लिए डाक मतपत्र की व्यवस्था की गई है।

बता दें कि पश्चिम बंगाल के मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. आरिज आफताब ने कल कोलकाता में कोविड 19 महामारी के दौरान चुनाव प्रचार से संबंधित मुद्दों पर एक सर्वदलीय बैठक बुलाई थी। इस बैठक में सभी राजनीतिक दलों ने चुनाव आयोग द्वारा तय कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने पर सहमति व्यक्त की। कोविड 19 के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के बाकी बचे तीन चरणों के लिए चुनाव प्रचार के समय में कमी की है। इन तीन चरणों में चुनाव प्रचार मतदान से 72 घंटे पहले ही समाप्त हो जाएगा। आयोग ने शाम सात बजे से सुबह 10 बजे तक चुनाव प्रचार पर रोक लगा दी है।

इसके अलावा आज पश्चिम बंगाल के विधानसभा चुनाव के साथ ही आंध्र प्रदेश के तिरूपति और कर्नाटक की बेलगाम लोकसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए वोट डाले जा रहे हैं। साथ ही नौ राज्यों के 12 विधानसभा सीटों पर भी उपचुनाव के लिए वोट डाले जा रहे हैं। इस उपचुनाव में राजस्थान की तीन, कर्नाटक की दो और गुजरात, झारखंड, मध्यप्रदेश , महाराष्ट्र, मिजोरम, तेलंगाना और उत्तराखंड की एक-एक विधानसभा सीट पर मतदान हो रहा है।

ओ़डिशा के पीपली विधानसभा सीट का उपचुनाव कांग्रेस उम्मीदवार अजीत मंगाराज की मृत्यु के बाद स्थगित कर दिया गया है और नागालैंड की नोकसान विधानसभा सीट से एकमात्र उम्मीदवार एच चौबा चांग को निर्विरोध चुन लिया गया था। मध्यप्रदेश के दमोह विधानसभा सीट, गुजरात के मोडवा हडक सीट, महाराष्ट्र के पंधरपुर विधानसभा सीट, राजस्थान की राजसमंद, सूजनगढ़ और सहारा विधानसभा सीट सहित कुल 12 सीटों पर उपचुनाव के लिए मतदान जारी है।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button