अंतर्राष्ट्रीय

कोरोना की उत्पत्ति का पता लगाने चीन पहुंची WHO की टीम

अंतरराष्ट्रीय दबाव के आगे झुकते हुए चीन ने डब्ल्यूएचओ की टीम को अपने यहां आने की दी है अनुमति

नई दिल्ली। दुनियाभर में फैले कोरोना वायरस की उत्पत्ति को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन के एक्‍सपर्ट्स की एक टीम वुहान पहुंच गई है। डब्‍ल्‍यूएचओ की टीम ‘शुरुआती मामलों में संक्रमण के संभावित स्रोत का पता लगाने के लिए वुहान में अध्ययन शुरू कर दिया है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के नेतृत्व में 10 विशेषज्ञों की एक अंतरराष्ट्रीय टीम बृहस्पतिवार को चीन के वुहान पहुंची। यह टीम पता लगाएगी कि कोरोना वायरस की उत्पत्ति वुहान से हुई या नहीं। शुरुआती आनाकानी और अंतरराष्ट्रीय दबाव के आगे झुकते हुए चीन ने डब्ल्यूएचओ की टीम को अपने यहां आने की अनुमति दी है। 10 वैज्ञानिकों की इस टीम को वुहान में दो हफ्तों का क्वारंटाइन समय बिताना होगा। इसके बाद टीम अपने काम की शुरुआत कर सकेगी।

बता दें कि कोरोना वायरस की उत्तपत्ति कहां से हुई, यह बड़ा मुद्दा है, लेकिन साल 2019 में वुहान में कोविड-19 का पहला मामला सामने आया था। बीजिंग पर यह आरोप है कि उसके वुहान शहर स्थित लैबोरेटरी से ही वैश्विक महामारी का कारण बनने वाला कोविड-19 वायरस पैदा हुआ और यहीं से पूरी दुनिया में फैल गया। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सबसे पहले यह आरोप लगाया था और इसे चीनी वायरस करार दिया था।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button