राज्य सरकार ने निर्वाचन ड्यूटी की तारीख से 30 दिन तक मृत होने वाले कार्मिकों के परिवारी जन को 30 लाख रुपये अनुग्रह राशि देने की पात्रता तय

उत्तर प्रदेश में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के दौरान ड्यूटी करने वाले 2020 कार्मिकों ने कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर में जान गंवाई है। राज्य सरकार ने निर्वाचन ड्यूटी की तारीख से 30 दिन तक मृत होने वाले कार्मिकों के परिवारी जन को 30 लाख रुपये अनुग्रह राशि देने की पात्रता तय की थी, इसीलिए हताहत कार्मिकों की संख्या में बड़ा इजाफा हुआ है, क्योंकि 19 मई को बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री ने केवल तीन शिक्षकों की चुनाव ड्यूटी के दौरान मौत होना माना था। शासन ने वेबसाइट पर कालकवलित कार्मिकों की सूची अपलोड कर दी है। अनुग्रह राशि के भुगतान के लिए अलग से आदेश जारी होगा। वहीं, कुछ प्रकरण राज्य एडवायजरी बोर्ड आफ कोविड को भेजे गए हैं, उनके भुगतान के संबंध में बाद में निर्देश दिए जाएंगे।

भोजपुरी ,हिन्दी ,गुजराती ,मराठी , राजस्थानी ,बंगाली ,उड़िया ,तमिल, तेलगु ,की भाषाओं की पूरी फिल्म देखने के लिए इस लिंक को क्लीक करे:-https://aaryaadigital.com/ आर्या डिजिटल OTT पर https://play.google.com/store/apps/de… लिंक को डाउनलोड करे गूगल प्ले स्टोर से

राज्य निर्वाचन आयोग की निर्वाचन ड्यूटी अवधि कार्मिक के ड्यूटी पर आने व जाने की ही रही है। इसीलिए आयोग ने पहले सिर्फ तीन शिक्षकों की मौत ड्यूटी के दौरान होना माना था। विरोध होने पर सरकार ने अनुकंपा के आधार पर अनुग्रह राशि देने की पात्रता में बदलाव किया। शासन ने एक जून को आदेश दिया था कि पंचायत चुनाव की ड्यूटी लगाए गए कार्मिकों की कोविड-19 से मौत निर्वाचन ड्यूटी की तारीख से 30 दिन में हुई है तो उन्हें अनुग्रह राशि का भुगतान किया जाए।

अपर मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह ने बताया कि शासनादेश के अनुपालन में 3092 आवेदनपत्र मिले थे। जिलाधिकारियों ने उनकी पात्रता जांची और 2020 कर्मियों की सूची भेजी है। कार्मिकों के पात्रता अभिलेख और डीएम की संस्तुति पोर्टल पर उपलब्ध है उसे सभी देख सकते हैं। कुछ प्रकरण राज्य एडवायजरी बोर्ड आफ कोविड को भेजे गए हैं, उनकी अनुग्रह राशि का भुगतान के लिए पत्र अलग से भेजा जाएगा। शासन ने हताहत कार्मिकों की सूची वेबसाइट पर अपलोड कर दी है। इनमें सभी जिलों के कार्मिक शामिल हैं, लखनऊ के ही केवल 34 कार्मिक हैं। आयुक्त ने आयोग के सचिव को निर्देश दिया है के वे अनुग्रह राशि भुगतान की प्रक्रिया पूरी कराएं। जल्द ही अनुग्रह राशि भुगतान का आदेश जारी किया जाएगा।

राज्य निर्वाचन आयोग की सूची से शिक्षक व शिक्षामित्र सहमत नहीं हैं। उत्तर प्रदेश प्राथमिक शिक्षक संघ के अध्यक्ष डॉ. दिनेश चंद्र शर्मा ने कहा है कि सूची में 1071 बेसिक शिक्षा विभाग के कार्मिक हैं, जबकि उन्होंने 1621 मृत कार्मिकों की सूची दी थी। करीब 500 इसमें छूट गए हैं। सरकार से अनुरोध है कि उनके परिवारी जन को अनुग्रह राशि दी जाए। उत्तर प्रदेश दूरस्थ बीटीसी शिक्षक संघ के अध्यक्ष अनिल यादव ने कहा कि सरकार तीस दिन का बंधन खत्म करके सभी मृत कार्मिकों के परिवारी जन को अनुग्रह राशि दिलाए। कई कर्मियों की मौत 30 दिन के बाद भी हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *