Top News

ये है आज की 10 बड़ी खबरें !

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और टीएमसी सुप्रीमो ममता बनर्जी ने लोकसभा चुनाव में भले ही कांग्रेस को अपने राज्य में एक भी सीट नहीं दी

1.पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और टीएमसी सुप्रीमो ममता बनर्जी ने लोकसभा चुनाव में भले ही कांग्रेस को अपने राज्य में एक भी सीट नहीं दी, लेकिन अब वो वायनाड में प्रियंका गांधी के पक्ष में चुनाव प्रचार के लिए जाएंगी। कांग्रेस पार्टी ने उनसे यह अनुरोध किया था, जिसे उन्होंने स्वीकार कर लिया है। इससे पहले ममता बनर्जी ने ही प्रियंका गांधी वाड्रा को वाराणसी से चुनाव लड़ाने का सुझाव दिया था।

2.दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की जमानत वाली खुशी पर फिलहाल ब्रेक लग गया है। दिल्ली हाई कोर्ट ने ईडी की याचिका पर सुनवाई करते हुए ट्रायल कोर्ट के फैसले पर अंतरिम रोक लगाते हुए कहा कि 2-3 दिन में फैसला सुनाया जाएगा। दोनों पक्षों को विस्तार से सुनने के बाद अदालत ने फैसला सुरक्षित रख लिया। गुरुवार शाम राउज एवेन्यू स्थित विशेष अदालत की अवकाशकालीन बेंच ने केजरीवाल को जमानत दी थी।

3.बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना अपने दो दिवसीय दौरे पर भारत पहुंची हैं। यहां  राष्ट्रपति भवन में उनका प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वागत किया। इस दौरान शेख हसीना और पीएम मोदी ने राष्ट्रपति भवन में एक-दूसरे देशों के मंत्रियों और प्रतिनिधियों से मुलाकात की। बता दें कि पीएम मोदी और शेख हसीना के बीच द्विपक्षीय बैठक भी होगी। इसमें दोनों देशों के बीच सहयोग के लिए कई समझौते होंगे। इससे पहले विदेश मंत्री एस जयशंकर और शेख हसीना की भी बैठक हो चुकी है।

4.पश्चिम बंगाल प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष पद से अधीर रंजन चौधरी ने इस्तीफा दे दिया है। लोकसभा चुनाव 2024 में राज्य में कांग्रेस के खराब प्रदर्शन और खुद अपनी हार के बाद उन्होंने पद छोड़ दिया है। अधीर रंजन चौधरी ने इस्तीफा शीर्ष नेतृत्व को भेज दिया है। चौधरी का इस्तीफा स्वीकार हुआ या नहीं, अभी तक इसकी पुष्टि नहीं हो सकी है।

5.नीट एग्जाम में हुई गड़बड़ी को लेकर शिक्षा मंत्री ने अब बिहार पुलिस से रिपोर्ट मांगी है। इस मामले में शिक्षा मंत्रालय ने यह भी कहा है कि ग्रेस मार्क्स के मामले को पूरी तरह से सुलझा लिया गया है। लेकिन पटना में परीक्षा के दौरान कुछ कथित अनियमितताएं हुई है। जिसके संबंध में बिहार पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा से एक रिपोर्ट मांगी है। ताकि आगे की कार्रवाई की जा सके।

6.उत्तर प्रदेश सरकार अब पेपर लीक पर सख्त कानून बनाने जा रही है. इस नए कानून में पेपर लीक और सॉल्वर गैंग जैसी गतिविधियों में शामिल लोगों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई का प्रावधान होगा. पेपर लीक करने वालों पर भारी जुर्माना से लेकर बुलडोजर कार्रवाई और यहां तक कि जेल का भी प्रावधान होगा.

7.तेलंगाना के मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी ने राज्य के किसानों के लिए दो लाख रुपये की ऋण माफी की घोषणा कर दी है। उन्होंने कहा, “मंत्रिमंडल ने 2 लाख रुपये तक के कृषि ऋण को माफ करने का फैसला किया। पिछली सरकार ने अपने 10 साल के शासन में केवल 28,000 करोड़ रुपये के कृषि ऋण माफ किए थे। पिछली सरकार ने कृषि ऋण माफी योजना का लाभ उठाने के लिए 11 दिसंबर 2018 को कट ऑफ लगा दिया था।”

8.देश के अधिकतर राज्यों में मॉनसून पहुंच गया है। बिहार में भी मॉनसून की एंट्री होने के बाद बारिश शुरू हो गई है। वहीं मौसम विभाग का कहना है कि अगले दो से तीन दिन में पूर्वी उत्तर प्रदेश में मॉनसून की एंट्री हो जाएगी। वहीं पूर्वी यूपी के कई इलाकों में प्री मॉनसून का असर देखा जा रहा है। अयोध्या और आसपास के इलाकों में शनिवार सुबह हल्की से मध्यम बारिश हुई। इसके बाद तापमान से राहत मिली है। वहीं उत्तर प्रदेश के पश्चिमी हिस्से और पश्चिमी राजस्थान में अभी मॉनसून की एंट्री नहीं हुई है और यहां अब भी लोगों को हीटवेव का सामना करना पड़ रहा है।

9.बॉलीवुड एक्टर जैकी श्रॉफ को बॉलीवुड में उनकी यूनिक स्टाइल के लिए जाना जाता है। वो अक्सर सोशल मीडिया पर पर्यावरण को बचाने की सलाह देते नजर आते हैं। अब जैकी श्रॉफ का एक और वीडियो वायरल हो रहा है। इस वीडियो में जैकी श्रॉफ झल्लाए से नजर आ रहे हैं। दरअसल, वीडियो में देखा जा सकता है कि जैकी श्रॉफ किसी इवेंट से बाहर आ रहे हैं और उन्हें पैपराजी घेर लेते हैं। इसी बात पर जैकी श्रॉफ गुस्सा करते नजर आ रहे हैं।

10.आईसीसी टी20 विश्व कप में भारत और बांग्लादेश के बीच सुपर 8 का मुकाबला खेला जाना है. टीम इंडिया अपना पहला मुकाबला जीत चुकी है जबकि बांग्लादेश को हार का सामना करना पड़ा था. भारतीय टीम आज का मैच जीतकर सेमीफाइनल का टिकट पक्का करना चाहेगी वहीं बांग्लादेश की कोशिश रेस में बने रहने की होगी. इस मैच पर बारिश का साया है और इसकी वजह से मजा खराब हो सकता है.

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button