Breaking NewsBusinessTop News

Business: 4 जून के बाद इन सेक्टर्स में होगी तगड़ी कमाई, नोट कर लें डीटेल्स

Business: शेयर बाजार में लोकसभा चुनाव के चलते तेज एक्शन देखने को मिल रहा. पिछले हफ्ते की रिकवरी से पहले लगातार बिकवाली दर्ज की गई.

शेयर बाजार में लोकसभा चुनाव के चलते तेज एक्शन देखने को मिल रहा. पिछले हफ्ते की रिकवरी से पहले लगातार बिकवाली दर्ज की गई. लेकिन, अच्छे ग्लोबल संकेतों से निचले स्तरों पर खरीदारी हो रही है. इसके चलते एक बार फिर मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों में जोश दिख रहा. अब बाजार की नजर 4 जून को आने वाले चुनावी नतीजों पर है. क्योंकि इसी दिन लोकसभा चुनाव के नतीजे जारी होंगे. आपको बताते हैं कि 4 जून को आने वाले लोकसभा चुनाव के नतीजों पर क्या रहेगा शेयर मार्केट का रूख.

4 जून के बाद किन सेक्टर्स पर होगी नजर लोकसभा चुनाव के नतीजों को लेकर ग्लोबल ब्रोकरेज फर्म नोमुरा ने 3 संभावित नतीजों का अनुमान जारी किया है. इन अनुमानों को मुताबिक सत्ता में बीजेपी, एनडीए या फिर INDI अलायंस की सरकार बन सकती है. ऐसे में निवेशकों को बाजार में क्या रणनीति बनानी चाहिए? अनुमान के तहत किसकी सरकार बने तो कौन से सेक्टर फोकस में रहेंगे इस पर एनलिसिस किया गया है.

अगर 4 जून को आने वाले लोकसभा चुनावों में भाजपा को बहुमत यानी 272 सीटें मिलती हैं तो ब्रोकरेज फर्म ने कहा कि नरेंद्र मोदी फिर से प्रधानमंत्री बनेंगे. जिस पर बाजार पॉजिटिव रिएक्ट करेगा. नोमुरा के एनलिस्ट्स के मुताबिक अगर NDA 400 सीटों के करीब पहुंचती है तो बाजार में रौनक रहेगा. ऐसे में घरेलू सेक्टर जैसे फाइनेंशियल्स, कंज्युमर डिस्क्रेशनरी, इंडस्ट्रियल/ इंफ्रास्ट्रक्चर और PSU आउट परफॉर्म करेंगे. जबकि IT सर्विसेज और हेल्थकेयर सेक्टर अंडरपरफॉर्म कर सकते हैं.

अगर 4 जून को NDA को बहुमत मिलता है तो नोमुरा ने कहा कि चुनाव में अगर BJP को बहुमत नहीं मिलता है और NDA सहयोगियों ने सरकार बनाई. ऐसी स्थिति में चुनिंदा सेक्टर्स में तेज बिकवाली देकने को मिल सकती है. इन सेक्टर्स में इंडस्ट्रियल्स, इंफ्रास्ट्रक्चर, PSUशामिल हैं. लेकिन,बैंकिंग, कंजप्शन और फार्मा सेक्टर आउटपरफॉर्म कर सकते हैं.अगर कांग्रेस के नेतृत्व वाली INDI अलायंस बहुमत में आ जाती है तो शेयर बाजार में भारी बिकवाली देखने को मिल सकती है. तेज करेक्शन में सबसे ज्यादा नुकसानफाइनेंशियल सेक्टर्स, इंडस्ट्रियल/इंफ्रास्ट्रक्चर, कंज्युमर डिस्क्रिशनरी और PSU सेक्टर्सको होगा.

जबकि कंज्युमर स्टेपल्स, IT सर्विसेज और फार्मा सेक्टर आउटपरफॉर्म कर सकती हैं.शेयर बाजार में अप्रैल के आखिरी हफ्ते से लगातार गिरावट दिख रहा था, जो पिछले हफ्ते रुका है. क्योंकि बाजार में निचले स्तरों से तगड़ी रिकवरी दर्ज की गई है. इस दौरान निफ्टी 447 अंक यानी करीब 2% चढ़कर 22502 पर बंद हुआ. सेंसेक्स भी 1341 अंकों यानी 1.85% की मजबूती के साथ 74006 पर बंद हुआ. इस दौरान मिडकैप 100 इंडेक्स 4.7% और स्मॉलकैप 100 इंडेक्स 5.6%

उछलकर बंद हुए. विदेशी निवेशकों की तगड़ी बिकवाली लोकसभा चुनाव में अनिश्चितताओं के चलते विदेशी संस्थागत निवेशकों यानी FIIs ने भारतीय शेयर बाजारों में जमकर बिकवाली की. केवल पिछले हफ्ते कैश सेगमेंट में करीब 10650 करोड़ रुपए के शेयरों को बिकवाली की. मई महीने में अब तक FIIs ने 33,625 करोड़ रुपए के शेयर बेचे, जोकि अप्रैल में बिकवाली के आंकड़े के बराबर रहा. 20 मई को 5वें चरण के मतदान हो रहे हैं. जिसमें 6 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 49 सीटों पर मतदान हो रहा है. वहीं, छठे चरण का मतदान 25 मई को होगा, जिसमें 7 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 57 लोकसभा सीटों पर मतदान होगा.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button