CERAWeek अवॉर्ड से सम्मानित हुए PMMODI, जानिए किसलिए दिया जाता है यह पुरस्कार   

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को शुक्रवार को कैम्ब्रिज एनर्जी रिसर्च एसोसिएट्स वीक के वैश्विक ऊर्जा और पर्यावरण नेतृत्व पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से आयोजित एक कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने यह सम्मान स्वीकार किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि यह सम्मान मैं देश की जनता को समर्पित करता चाहता हूं।

इस मौके पर पीएम मोदी ने देश में एलपीजी कवरेज को लेकर भी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि साल 2014 में एलपीजी की पहुंच 55 फीसदी थी जो कि अब 99.6 फीसदी हो गई है। प्रधानमंत्री ने कहा कि इससे महिलाओं का बहुत फायदा हुआ है। इसके अलावा पीएम ने ये भी कहा कि भारत में वेस्ट टू वेल्थ की खूब चर्चा है। उन्होंने कहा कि हमारे नागरिक अलग-अलग सेक्टर्स में रिसाइकलिंग के यूनीक मॉडल्स पर काम कर रहे हैं।

बता दें, साल 1983 में डॉक्टर डेनिएल येरगिन ने CERAWeek की स्थापना की थी। तब से हर साल मार्च महीने में हृयूस्टन में सेरावीक का आयोजन होता है। इसकी गिनती विश्व के अग्रणी ऊर्जा मंचों में होती है। इस बार कोरोना महामारी की वजह से इसका आयोजन डिजिटल तरीके से किया गया है। CERAWeek वैश्विक ऊर्जा और पर्यावरण लीडरशीप पुरस्कार की शुरुआत 2016 में हुई थी। यह पुरस्कार वैश्विक ऊर्जा और पर्यावरण के क्षेत्र में प्रतिबद्ध नेतृत्व के लिए दिया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *