ताइवान में फिर घुसा चीन का लड़ाकू विमान, खदेड़ने पर भाग खड़ा हुआ

दिल्ली। ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने बताया है कि एक चीनी Y-8 टोही विमान ने शनिवार को ताइवान के वायु रक्षा पहचान क्षेत्र के दक्षिणी-पश्चिमी खंड में प्रवेश किया।

फोकस ताइवान ने सूचना दी कि चीनी विमान ने ताइवान और डोंग्शा द्वीप समूह के बीच हवाई क्षेत्र में प्रवेश किया, जो दक्षिण चीन सागर में ताइवान द्वारा नियंत्रित है।

मंत्रालय ने कहा कि ताइवान सेना ने तब तक चीनी फाइटर जेट का अपने फाइटर जेट से पीछा किया, जब तक वह सीमा से छोड़ भाग नहीं खड़े हुए। इस दौरान वह रेडियो पर लगातार वार्निंग देते रहे और एयर डिफेंस को मोबलाइज करते रहे।

एससीएमपी के अनुसार, वायु रक्षा पहचान क्षेत्र प्रारंभिक चेतावनी प्रणाली हैं जो देशों को उनके हवाई क्षेत्र में घुसपैठ का पता लगाने में मदद करती हैं। इस तरह के क्षेत्र में प्रवेश करने वाले किसी भी विमान को अपने मार्ग और उद्देश्य को “मेजबान” राष्ट्र को रिपोर्ट करना चाहिए। हालांकि क्षेत्रों को अंतर्राष्ट्रीय हवाई क्षेत्र के रूप में वर्गीकृत किया गया है और पायलट इस तरह की अधिसूचना बनाने के लिए कानूनी रूप से बाध्य नहीं हैं।

रक्षा मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, इस महीने में यह पांचवीं बार है। इस तरह की घटना 1 फरवरी, 2, 4 और 5 को हुई थी। बीजिंग में ताइपे पर दबाव बढ़ने के कारण इस क्षेत्र में तनाव बढ़ गया है। बता दें कि हाल ही में, चीन ने धमकी दी कि “ताइवान की स्वतंत्रता” का मतलब युद्ध है।

चीन के राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता वू कियान ने 28 जनवरी को “ताइवान की आज़ादी” चाहने वाले लोगों को आगाह किया और कहा कि “जो लोग आग से खेलते हैं वे खुद को आग लगा लेंगे, और ‘ताइवान स्वतंत्रता’ की तलाश का मतलब युद्ध के अलावा कुछ भी नहीं है”।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *