चुनाव आयोग का बड़ा फैसला, मतगणना के बाद विजय जुलूसों पर लगाया प्रतिबंध

नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच भारत निर्वाचन आयोग ने बड़ा फैसला लिया है। चुनाव आयोग ने घोषणा की है कि 2 मई से विधानसभा चुनाव की जीत के जश्न पर पाबंदी होगी। यानी पश्चिम बंगाल, केरल सहित जिन 5 राज्यों में चुनाव हुए हैं, उनके नतीजे 2 मई को आने वाले हैं। लेकिन काउंटिंग शुरू होने के बाद राजनीतिक पार्टियां चुनाव जीतने के बाद जश्न, रैली, विजय जुलूसों इत्यादि नहीं निकाल पाएंगी। चुनाव के बाद की इन सारी गतिविधियों पर चुनाव आयोग ने प्रतिबंध लगा दिया है।

बता दें कि तमिलनाडु, असम, केरल और पुडुचेरी में विधानसभा चुनाव हो चुके हैं तो वहीं पश्चिम बंगाल में अभी एक चरण के लिए वोटिंग होनी है। इन सभी राज्यों में हुए वोटिंग के नतीजे 2 मई को आएंगे। ऐसे में कोरोना का प्रसार भी देश में काफी तेजी के साथ देखा जा रहा है। जिसको देखते हुए चुनाव आयोग ने मतगणना के दिन या फिर उसके बाद होने वाले विजय जुलूस पर प्रतिबंध लगा दिया है। यह कदम कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए उठाया गया है।

कोरोना का संकट पिछले कुछ दिनों में तेजी से बढ़ा है। इस बीत हो रही चुनावी रैलियों को लेकर लगातार सवाल खड़े किए जा रहे थे। बता दें कि बंगाल में सातवें चरण के मतदान से पहले चुनाव आयोग ने बड़ी रैलियों, रोड शो और पद यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया था, राजनीतिक दलों से वर्चुअल सभाएं करने की अपील की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *