कोरोना के खिलाफ भारत की जंग जारी,  अब तक 5 करोड़ 30 लाख से ज्यादा दी गई वैक्सीन की खुराक

नई दिल्ली। कोरोना के खिलाफ जंग में टीके का अहम योगदान है। यह ज्यादा से ज्यादा लोगों को लगे इसके लिए स्वास्थ्य मंत्रालय की एजेंसियां व्यापक रुप से जुटी हुई हैं। लोगों को यह आसानी से हासिल हो सके इसके लिए भारतीय जनता पार्टी ने दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान यानि एम्स में हेल्प डेस्क लगाया है। जो लोगों के लिए काफी मददगार साबित हो रहा है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक 5.31 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन की खुराक 8,61,292 सत्रों के माध्यम से दिलाई गई है। प्रारंभिक रिपोर्ट के मुताबिक देशभर में कोविड-19 टीकाकरण के 68वें दिन 23 लाख से अधिक वैक्सीन की खुराक दी गई।

लोगों को अब कोरोना टीके की दूसरी खुराक के लिए कोविन पर समय नहीं लेना होगा बल्कि यह अपने आप ही हो जाएगा।

वहीं, अगर कोरोना के मामलों की बात करें तो छह राज्यों-महाराष्ट्र, पंजाब, केरल, कर्नाटक, छत्तीसगढ़ और गुजरात में प्रतिदिन कोरोना के नए मामलों में बढ़ोतरी हो रही है। एक दिन के भीतर नए मामलों में इनका योगदान 80.63 प्रतिशत रहा है। महाराष्ट्र में प्रतिदिन दर्ज किए जाने वाले नए मामलों की संख्या अभी भी सबसे अधिक 31,855 है। नागपुर में कोविड-19 के बढ़ते मामलों के कारण लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

देश में कोरोना के कुल सक्रिय मामलों में तीन राज्यों महाराष्ट्र, केरल और पंजाब का योगदान 74.32 प्रतिशत है। पंजाब के लुधियाना में कोरोना के मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी देखी जा रही है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *