कन्नौज : स्वास्थ्य सेवाएं बदहाल, मरीजों को दी जा रहीं एक्सपायरी डेट की दवाएं  

कन्नौज। जिला अस्पताल में मरीजों की जिंदगी के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है। एक महिला मरीज को दो माह पहले एक्सपायरी दवा दे दी गई। मरीज ने जब टेबलेट के पत्ते पर तारीख देखा तो वह दंग रह गई। इसके बाद उन्होंने हंगामा किया तो मामले उच्चाधिकारियों के संज्ञान में पहुंचा। मामले में सीएमएस ने जांच बैठाते हुए दोषियों पर कड़ी कार्रवाई की बात कही है।

कन्नौज जिला अस्पताल में मरीजों की जिंदगी के साथ किस प्रकार से खिलवाड़ किया जा रहा है इसकी एक वानगी उस समय नजर आई जब कन्नौज सदर कोतवाली क्षेत्र के मोहल्ला सरायमीरा निवासी एक महिला ओपीडी में दवा लेने गई। डॉक्टर को दिखाने के बाद जब वह काउंटर से दवा लेने गई तो कर्मचारी ने एंटीबायोटिक दवा नॉरफ्लॉक्सासीन का एक पत्ता उसको दिया। महिला ने जब दवा के पत्ते पर तारीख देखी, तो वह दंग रह गई। यह दवा फरवरी माह में ही एक्सपायर हो चुकी थी।

नियमानुसार एक्सपायरी के 15 दिन पहले दवा को स्टोर से हटा देना चाहिए था, लेकिन यहां तो मरीजों को एक्सपायरी डेट की दवाइयां दी जा रहीं थीं। संयोग से महिला शिक्षित थी, तो उन्होंने तारीख देख ली। ओपीडी में कई मरीज बिना पढ़े-लिखे आते हैं, जो दवाइयों पर लिखी तारीख को नहीं पढ़ पाते हैं। ऐसे में कभी कभार दवा रिएक्शन कर जाती है। इस पर महिला ने ओपीडी में हंगामा किया तो कई लोग एकत्र हो गए। कर्मचारियों ने तत्काल दूसरी दवा दे दी। मामला उच्चाधिकारियों के संज्ञान तक पहुंचा तो सीएमएस ने जाँच बैठालते हुए दोषियों पर कड़ी कार्यवाही की बात कही है।

रिपोर्ट- सी.पी सिंह

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *