जानिए, जल-जीवन मिशन के तहत अब तक कितने ग्रामीणों को मिला नल-जल कनेक्‍शन ?

नई दिल्ली।  जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा कि सरकार 2024 तक हर ग्रामीण परिवार को स्‍वच्‍छ जलापूर्ति के प्रति वचनबद्ध है। उन्‍होंने कहा कि जल जीवन मिशन शुरू होने के बाद से 3 करोड़  80 लाख ग्रामीण परिवारों को नल-जल कनेक्‍शन दिए जा चुके हैं।

जल जीवन मिशन पर राज्‍यों और केंद्र शासित प्रदेशों के सम्‍मेलन की आज वीडियो कांफ्रेस के माध्‍यम से अध्‍यक्षता करते हुए केंद्रीय मंत्री शेखावत ने कहा कि 7 करोड़ से अधिक ग्रामीण परिवारों के घरों में स्‍वच्‍छ जल पहुंचाया जा रहा है। उन्‍होंने बताया कि घरों तक पानी की आपूर्ति का दायरा डेढ साल में 17 प्रतिशत से बढ़कर 37 प्रतिशत हो गया है।

मिशन के उद्देश्‍यों की सरहाना करते हुए उन्होंने कहा कि इस साल में पानी के 3 करोड़ कनेक्‍शन देने का लक्ष्‍य है। उन्‍होंने कहा कि राज्‍यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्‍व में महत्‍वपूर्ण ढंग से लक्ष्‍यों को प्राप्‍त किया है।

मंत्री शेखावत ने पेयजल परीक्षण, निगरानी और चौकसी प्रणाली जारी की तथा जल जीवन मिशन-जल गुणवत्‍ता प्रबंधन सूचना प्रणाली की शुरूआत की। उन्‍होंने कहा कि यह प्रणाली घरों को पहुंचाए जा रहे पानी की गुणवत्‍ता से संबंधित डाटा देगी। उन्होंने कहा कि यह प्रणाली स्‍वच्‍छ जलापूर्ति सुनि‍श्चित करेगी और नया मानक स्‍थापित करेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *