मध्य प्रदेश : ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के शुभारंभ के मौके पर सीएम शिवराज ने कही ये बात

भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज ‘आजादी का अमृत महोत्सव” अभियान का शुभारंभ किया। मुख्यमंत्री चौहान ने प्रात: 10 बजे भोपाल के शौर्य स्मारक पहुंचकर आजादी के अमृत महोत्सव अभियान का शुभारंभ किया। मुख्यमंत्री चौहान शौर्य स्मारक में भारत माता प्रतिमा स्थल पर पुष्पांजलि अर्पित कर शौर्य स्तंभ पर शहीदों के सम्मान में पुष्प चक्र अर्पित कर श्रद्धांजलि दी।

कार्यक्रम में पुलिस बैंण्ड के साथ देशभक्ति गीत-भजनों की प्रस्तुति दी गई।
इस दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रदेश के चिन्हित बच्चों को अंडमान और निकोबार की यात्रा करवाई जाएगी। जहां बच्चों को बताया जाएगा कि वहां कैसी जेल बनी है और हमारे क्रांतिकारी कैसे वहां रहते थे ये वह देख सकें। उन्होंने कहा कि हमारा 5 हजार साल पुराना इतिहास है। हम बीच में अपनी कमजोरियों के कारण गुलाम बने। राजा आपस में लड़ते रहे गोरे आए व्यापार करने और भारत को गुलाम बना लिया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आजादी के 75वें साल पर अमृत महोत्सव के कार्यक्रम पूरे साल प्रदेश में होंगे।उन्होंने कहा कि देश में गलत इतिहास पढ़ाया गया था जिसमें कई क्रांतिकारियों को भुला दिया गया। लेकिन हम संकल्प लेते है कि हम देश के लिए मरेंगे और देश के लिए जियेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि आजादी के बाद 30 हजार सैनिक शहीद हुए है। हम चैन से बैठे है क्योंकि सीमाओं पर हमारे सैनिक डटे है। उन्होंने इस दौरान एनसीसी और एनएसएस की तारीफ करते हुए कहा कि एनसीसी और एनएसएस पर हमें गर्व है। हम प्रदेश के प्रत्येक स्कूल में एससीसी और एनएसएस शुरू करने का प्रयास करेंगे।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *