मौनी अमावस्या : संगम के घाटों पर उमड़ा आस्था का सैलाब, हेलिकाफ्टर से हुई पुष्पवर्षा

प्रयागराज। उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में मौनी अमावस्या के स्नान पर्व पर आज संगम के घाटों पर आस्था का सैलाब उमड़ पड़ा। संगम तट पर श्रद्धालुओं ने ब्रह्म मुहुर्त से ही आस्था की डुबकी लगाई। वहीं, इस पर्व पर राज्य सरकार की तरफ से श्रद्धालुओं पर हेलीकॉप्टर से फूलों की बारिश की गई।

बता दें कि माघ मेले का आज तीसरा प्रमुख स्नान पर्व मौनी अमावस्या है। ऐसी मान्यता है आज के दिन संगम तट पर और गंगा नदी में देवता वास करते हैं। इस दिन गंगा स्नान करना ज्यादा फलदायी होता है।

गंगा मैया के जयकारे के साथ बुधवार की रात से शुरू हुआ मौनी का स्नान बृहस्पतिवार को दिन भर जारी रहा। सुबह मौसम साफ रहने से संगम तट पर श्रद्धालुओं की खासी भीड़ रही। बुधवार की रात से शुरू हुआ श्रद्धालुओं के आने का क्रम दोपहर तक जारी रहा। अमावस्या तिथि 10 फरवरी बुधवार रात 12.19 बजे लगी जो बृहस्पतिवार रात 11.48 बजे तक रहेगी।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक वीडियो के साथ ट्वीट कर कहा है कि धर्मनगरी प्रयागराज में मौनी अमावस्या के पावन अवसर पर आज कल्पवासियों एवं श्रद्धालुओं पर पुष्पवर्षा सनातन संस्कृति व आस्था को नमन है। यहां सभी श्रद्धालुओं की सुविधा एवं सुरक्षा के समुचित प्रबंध किए गए हैं। पवित्र संगम में आस्था की डुबकी सभी के लिए मंगलमय हो।

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *