नहीं होगा इन राज्यों में नए साल पर जश्न, कोरोना की वजह से लगा कर्फ्यू

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के नए स्टेन को लेकर सभी देश सतर्क हैं। भारत में भी सख्ती बढ़ा दी गई है। नए साल के सेलिब्रेशन को लेकर कई राज्यों ने अपने दिशा-निर्देश सख्ती से जारी किए हैं। इस महीने का शुरूआत में ब्रिटेन में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन का पता चलने के बाद तमाम देशों में बेचैनी बढ़ गई है और इसके मद्देनजर सख्त दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। इसके अलावा कई यूरोपियन देशों में भी नए स्ट्रेन के मामले सामने आए हैं। वहीं, भारत में भी इसके केस सामने आने के बाद सरकार काफी सतर्क हो गई है और ब्रिटेन से आने वाली फ्लाइट्स को फिलहाल के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया है।

महाराष्ट्र में 5 जनवरी तक कर्फ्यू

महाराष्ट्र सरकार ने इस घातक वायरस के प्रसार को रोकने के लिए राज्य में रात 11 बजे से सुबह छह बजे तक के लिए कर्फ्यू लगाया है, जो पांच जनवरी तक प्रभावी रहेगा। इस दौरान, गैर-जरूरी दुकानें बंद रहेंगी। वहीं मुंबई, पुणे और अन्य शहरों में सार्वजनिक स्थानों पर नए साल का जश्न मनाने की मनाही है। इसके अलावा, चर्च जाने वाले लोगों की संख्या पर भी निगरानी रखी जाएगी।

यूपीः किसी भी कार्यक्रम के लिए लेनी होगी अनुमति

उत्तर प्रदेश सरकार ने नए साल के जश्न को लेकर कुछ दिशा-निर्देश जारी किए हैं। इसके तहत किसी भी कार्यक्रम के लिए लोगों को प्रशासन से अनुमति लेनी होगी। मुख्य सचिव आरके तिवारी की तरफ से जारी दिशा-निर्देशों के मुताबिक, नववर्ष के जश्न के लिए जिलाधिकारी और पुलिस आयुक्त से अनुमति लेनी होगी। इसके अलावा, पूर्व में कोविड-19 को लेकर जारी किए गए दिशा-निर्देशों का भी पूरी तरह से पालन करना होगा।

कर्नाटक में न्यू ईयर इवनिंग पर कर्फ्यू

कर्नाटक में न्यू ईयर इवनिंग पर शाम छह बजे से सुबह छह बजे तक कर्फ्यू रहेगा। इस दौरान, क्लब, पब, रेस्तरां या इस तरह के सार्वजनिक स्थानों पर बड़ी संख्या में लोगों की मौजूदगी पर पाबंदी लगाई गई है, जो दो जनवरी तक जारी रहेगा। इन जगहों पर कोरोना को लेकर जारी दिशा-निर्देशों का पालन करना अनिवार्य होगा।

पंजाब में भी कर्फ्यू लगा

पंजाब सरकार ने प्रदेश में एक जनवरी तक कर्फ्यू लगाया है, जो रात 10 बजे से सुबह पांच बजे तक जारी रहेगा। इसके अलावा, सार्वजनिक स्थानों पर लोगों के लिए कोरोना को लेकर जारी दिशा-निर्देशों का पालन करना अनिवार्य होगा। वहीं, शादियों, पार्टियों और अन्य कार्यक्रमों में भी ज्यादा संख्या में लोगों की मौजूदगी प्रतिबंधित रहेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *