विवादों में क्यों घिरी पूजा भट्ट की वेब सीरीज? NCPCR ने NETFLIX को भेजा कानूनी नोटिस

नई दिल्ली। महिला दिवस के मौक पर ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स पर रिलीज हुई वेब सीरीज ‘बॉम्बे बेगम्स’ विवादों में घिर गई है। इस वेब सीरीज को लेकर राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने आपत्ति व्यक्त की है और सीरीज की स्ट्रीमिंग को बंद करने के लिए कहा गया है।

बता दें, राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (NCPCR) ने नेटफ्लिक्स से कहा है कि, वह अपनी बेब सीरिज ‘बॉम्बे बेगम्स’ की स्ट्रीमिंग पर रोक लगाए, क्योंकि इसमें बच्चों को गलत ढंग से दिखाया गया है। वहीं, इस मामले में आयोग ने एक शिकायत के आधार पर ओटीटी प्लेटफॉर्म को नोटिस भेजा है।

आयोग ने नेटफ्लिक्स को एक नोटिस जारी करते हुए लिखा है कि, “वह 24 घंटे के भीतर विस्तृत कार्रवाई रिपोर्ट दे और ऐसा नहीं करने पर उसके खिलाफ उचित वैधानिक कार्रवाई की जाएगी”। साथ ही आयोग ने कहा कि, “वेब सीरीज में बच्चों को गलत ढंग से दिखाया गया है और ऐसी सामग्री से न सिर्फ युवाओं की सोच दूषित होगी बल्कि बच्चों का उत्पीड़न बढ़ेगा।

दरअसल, आयोग के पास एक शिकायत आई थी, जिसके अनुसार शिकायत में लिखा गया था कि, इस वेब सीरीज में दिखाया गया है कि, नाबालिगों का यौन गतिविधि और मादक पदार्थों के सेवन में संलिप्त होना आम बात है”। वहीं, नोटिस में आगे कहा गया है कि नेटफ्लिक्स को बच्चों के संबंध में या बच्चों के लिए किसी भी फिल्म और वेब सीरीज की स्ट्रीमिंग करते समय बहुत ज्यादा सावधानी बरतनी चाहिए। साथ ही आयोग ने कहा कि, “इसलिए आपको इस मामले को सीधे देखना चाहिए और सीरीज की स्ट्रीमिंग पर तुरंत रोक लगाएं।”

वहीं अगर वेब सीरीज ‘बॉम्बे बेगम्स’ की बात की जाए, तो इस वेब सीरीज का निर्देशन अलंकृता श्रीवास्तव ने किया है, जिसमें पांच अलग अलग महिलाओं की कहानी दिखाई गई है। इस सीरीज के जरिए अभिनेत्री पूजा भट्ट लंबे समय बाद दिखाई दी हैं। वहीं, पूजा भट्ट के अलावा सुहाना गोस्वामी, अमृता सुभाष, प्लाबिता बोर-ठाकुर, आध्या आनंद महत्वपूर्ण ने इसमें मुख्य भूमिका निभाई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *