कोलकाता मार्च पर पुलिस की कार्रवाई जारी,वामपंथीयों ने 12 घंटे के बंगाल बंद का किया आह्वान

कोलकाता: गुरुवार को राज्य के सचिवालय – नबाना – की ओर मार्च करने वाले छात्रों पर पुलिस की कड़ी कार्रवाई के बाद वाम दलों ने शुक्रवार को बंगाल में 12 घंटे के बंद का आह्वान किया है। वामपंथी और कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने नौकरियों की मांग करते हुए गुरुवार को मध्य कोलकाता के एस्प्लेनेड क्षेत्र में पुलिस के साथ टकराव किया, क्योंकि उन्होंने राज्य सचिवालय नबना के रास्ते पर बैरिकेड तोड़ने की कोशिश की, जिसके परिणामस्वरूप कई प्रतिभागियों को चोटें आईं और पुलिस को भी।

तृणमूल कांग्रेस सरकार के पुलिस बल” द्वारा छात्रों और युवा पुरुषों और महिलाओं पर किए गए क्रूर हमलों की निंदा करते हुए, वाम मोर्चा के अध्यक्ष बिमान बोस ने विरोध में शुक्रवार को सुबह 6 बजे से वाम दलों और सहयोगी दलों द्वारा 12 घंटे के पश्चिम बंगाल बंद की घोषणा की। बोस ने एक बयान में कहा, “जिस तरह से पुलिस ने नाबाना में मार्च में भाग लेने वालों पर अत्याचार किया, उसने ऐतिहासिक जलियांवाला बाग की घटना से कुछ हद तक परेशान कर दिया।”

वाम मोर्चे के अध्यक्ष ने दावा किया कि पुलिस की कार्रवाई में 150 से अधिक छात्र और युवक और युवतियां घायल हुए, जबकि वामपंथी और कांग्रेस के ‘नबाना अभियान’ कार्यक्रम में भाग लेते हुए नौकरियों और बेहतर शिक्षा सुविधाओं की मांग की। बोस ने कहा कि बंद के आह्वान पर वाम मोर्चा के घटक दलों और कांग्रेस पार्टी के साथ चर्चा हुई है, जिसके साथ उन्होंने पश्चिम बंगाल में आगामी विधानसभा चुनावों के लिए चुनावी गठबंधन बनाया है।

वामपंथी-कांग्रेस का गठबंधन बंगाल के चुनावों को टीएमसी और भाजपा के साथ त्रिकोणीय लड़ाई बनाने के लिए आया है।नबन्ना के लिए मार्च कॉलेज स्ट्रीट में शुरू हुआ,लेकिन एस्प्लेनेड क्षेत्र में एसएन बनर्जी रोड पर पुलिस ने रोक दिया।

जैसे ही कार्यकर्ताओं ने भारी धातु की बाड़ को तोड़कर आगे बढ़ने की कोशिश की, पुलिस ने पानी के तोपों का इस्तेमाल किया। ममता बनर्जी सरकार के खिलाफ नारेबाजी करते हुए, वामपंथी युवाओं और छात्रों ने बैरिकेड पर चढ़ने की कोशिश की, जिसके बाद पुलिस ने एक बैटन-चार्ज शुरू किया और आंसू-गैस के गोले दागे। झड़पों में कुछ पुलिस अधिकारियों के घायल होने की भी खबर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *