Top News

ये है आज की 10 बड़ी खबरें !

18वीं लोकसभा का पहला विशेष सत्र आज से शुरू हो गया है और सांसद शपथ ले रहे हैं. पहले दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बतौर सासंद शपथ ली.

1.18वीं लोकसभा का पहला विशेष सत्र आज से शुरू हो गया है और सांसद शपथ ले रहे हैं. पहले दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राजनाथ सिंह, अमित शाह, नितिन गडकरी, मनोहर लाल खट्टर, अन्य केंद्रीय मंत्रियों ने शपथ ली है. सोमवार को कुल 280 सांसदों को शपथ दिलाई जाएगी और मंगलवार को 264 सांसद शपथ लेंगे. ये शपथ सांसदों को राज्यवार दिलाई जा रही है. प्रोटेम स्पीकर भर्तृहरि महताब सांसदों को शपथ दिला रहे हैं. वहीं, उन्हें राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने प्रोटेम स्पीकर पद की शपथ दिलाई. इस बीच विपक्ष का हंगामा देखने को मिल रहा है. विपक्षी सांसदों ने संविधान की प्रतियां लेकर विरोध प्रदर्शन किया.

2.लोकसभा सत्र की शुरुआत से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को संबोधित किया. उन्होंने कहा, “18वीं लोकसभा नए संकल्पों के साथ काम करेगी.’ उन्होंने कहा,’यह नई उमंग, नए उत्साह और नई गति को प्राप्त करने का अवसर है. विश्व का सबसे बड़ा चुनाव बहुत ही शानदार और गौरवमय तरीके से संपन्न हुआ है. यह 140 करोड़ भारतवासियों के लिए गर्व की बात है.

3.पहले अररिया, फिर सीवान और अब मोतिहारी, बिहार में एक ही हफ्ते में तीसरी बार पुल गिरने की घटना सामने आई है. 23 जून को मोतिहारी जिले में निर्माणाधीन पुल भरभराकर गिर गया. लेकिन बिहार में पुल गिरने की फ़ेहरिस्त लंबी है स्थानीय लोगों ने कहा कि बिना बारिश के पुल इस तरह कमजोर होकर गिर गया, यह हैरान करने वाली बात है। इस बार न आंधी आई और न ही बारिश हुई.

4.उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित समीक्षा अधिकारी और सहायक समीक्षा अधिकारी भर्ती परीक्षा का पेपर भोपाल की प्रिंटिंग प्रेस से 8 दिन पहले ही पेपर लीक करने वाले गैंग के पास पहुंच चुका था. प्रिंटिंग प्रेस से पेपर लीक कराने वाले इस गैंग में मास्टरमाइंड राजीव नयन मिश्रा के साथ इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर चुके चार नौजवान भी थे.

5. यूपी के झांसी में बारात आने से चंद घंटे पहले तैयार होने पार्लर गई दुल्हन को एक युवक ने गोली मार दी. गोली लगने के बाद झांसी मेडिकल कॉलेज में इलाज के दौरान दुल्हन की मौत हो गई. जैसे ही दुल्हन को गोली मारे जाने की खबर घर में फैली शादी की खुशियां मातम में बदल गई. परिवार का रो-रोकर बुरा हाल है.

6.तमिलनाडु के कल्लाकुरिची जिले में अवैध शराब से मरने वालों का आंकड़ा बढ़कर 57 तक पहुंच गया है। उधर, पुलिस ने जहरीली शराब की आपूर्ति करने वाले मुख्य संदिग्ध को गिरफ्तार कर लिया है। बताया जा रहा है कि मेथनॉल युक्त शराब पीने से इन लोगों की जान गई है। तमिलनाडु सरकार मृतकों के परिजनों को 10 लाख रुपये की आर्थिक सहायता देगी.

7.सोनाक्षी सिन्हा ने जहीर इकबाल से शादी की है. लेकन अब इस शादी को लेकर पटना में विरोध वाला पोस्टर लगा है. इस पोस्टर को हिंदू शिव भवानी सेना की ओर से लगाया गया है. लिखा गया है कि सोनाक्षी सिन्हा को बिहार में घुसने नहीं देंगे. हिंदू शिव भवानी सेना ने पोस्टर लगाते हुए उस पर लिखा, ‘सोनाक्षी सिन्हा और जहीर इकबाल की शादी लव जिहाद को बढ़ावा देने वाली है.

8.भारतीय महिला टीम ने तीन मैचों की वनडे सीरीज में साउथ अफ्रीका का 3-0 से सपूड़ा साफ किया, टीम ने आखिरी वनडे में 6 विकेट से जीत दर्ज की. भारतीय महिला टीम ने जीत के बाद ट्रॉफी के साथ ली भी सेल्फ़ी, हरमनप्रीत कौर की कप्तानी वाली भारतीय टीम ने तीन मैचों की वनडे सीरीज के तीसरे वनडे मैच में 6 विकेट से जीत हासिल की। इस मैच में पहले बैटिंग करते हुए साउथ अफ्रीका की टीम ने निर्धारित 50 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 215 रन बनाए। इसके जवाब में भारतीय टीम ने 40.4 ओवर में लक्ष्य हासिल कर लिया।

9.सऊदी अरब में कहर बरपा रही गर्मी, अब तक 1300 से ज्यादा हज यात्री गंवा चुके हैं जान यह गर्मी इस साल अब तक 1300 से अधिक हज यात्रियों की जान ले चुकी है. इनमें बड़ी संख्या में भारतीय हज यात्री भी शामिल हैं जो कुछ समय पहले ही हज के लिए सऊदी अरब रवाना हुए थे. सऊदी अरब के स्वास्थ्य मंत्री फहद अल-जलाजेल ने रविवार को बताया कि इस साल हज यात्रा के दौरान अब तक कुल 1,301 लोगों की मौत हो चुकी है.

10. टी20 विश्व कप 2024 के सुपर-8 राउंड के ग्रुप 2 में दक्षिण अफ्रीका का सामना वेस्टइंडीज से था। यह वर्चुअल नॉकआउट मुकाबला एंटीगुआ के सर विवियन रिचर्ड्स स्टेडियम में खेला गया। दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। वेस्टइंडीज ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में आठ विकेट गंवाकर 135 रन बनाए। हालांकि, डकवर्थ लुईस नियम के तहत द. अफ्रीका के सामने 17 ओवर में 123 रन का लक्ष्य मिला, जिसे उन्होंने 16.1 ओवर में सात विकेट खोकर हासिल कर लिया.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button