Top News

ये है आज की 10 बड़ी खबरें !

लोकसभा स्पीकर का आज 11 बजे चुनाव होना है. NDA ने स्पीकर पद के लिए ओम बिरला को उम्मीदवार बनाया है. उनका मुकाबला विपक्ष उम्मीदवार सुरेश से होगा

1.लोकसभा स्पीकर का आज 11 बजे चुनाव होना है. NDA ने स्पीकर पद के लिए ओम बिरला को उम्मीदवार बनाया है. उनका मुकाबला विपक्ष के उम्मीदवार के सुरेश से होगा,स्पीकर चुनाव से पहले पश्चिम बंगाल की सत्ताधारी पार्टी टीएमसी की ओर से INDIA गठबंधन के लिए राहत की खबर आई है. टीएमसी ने साफ कर दिया है कि वह विपक्ष के स्पीकर पद के उम्मीदवार के सुरेश का समर्थन करेगी. दरअसल, इससे पहले टीएमसी नेता अभिषेक बनर्जी ने कहा था कि उनकी पार्टी से सलाह लिए बिना ही कांग्रेस के कोडिकुनिल सुरेश को उम्मीदवार बना दिया गया.

2.AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने सांसद पद की शपथ लेने के दौरान जय भीम, जय तेलंगाना और बाद में जय फलिस्तीन कहा. ओवैसी के ‘जय फिलिस्तीन’ के नारे की निंदा हो रही है हैदराबाद से सांसद असदुद्दीन ओवैसी की शिकायत राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से की गई है.वकील विनीत जिंदल ने एक सोशल मीडिया पोस्ट में दावा किया है कि उन्होंने भारत के संविधान के अनुच्छेद 103 के तहत राष्ट्रपति को शिकायत दर्ज की है, जिसमें विदेशी राज्य ‘फिलिस्तीन’ के प्रति अपनी वफादारी दिखाने के लिए अनुच्छेद 102 (4) के तहत ओवैसी को अयोग्य घोषित करने की मांग की गई है।सुप्रीम कोर्ट के अलावा वकील हरिशंकर जैन ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से भी असदुद्दीन ओवैसी के खिलाफ शिकायत की है और अयोग्य ठहराने की मांग की है.

3.हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने स्वतंत्रता सेनानियों और उनके आश्रितों के लिए नई पेंशन राशि की घोषणा की मुख्यमंत्री ने अपने आधिकारिक एक्स हैंडल पर एक वीडियो पोस्ट किया, जिसमें उन्होंने कहा, “स्वतंत्रता सेनानियों, जिन्होंने देश के लिए अपने प्राणों की आहुति दी और बहुत कष्ट सहे, स्वतंत्रता सेनानियों और उनके आश्रितों की पेंशन 1 जुलाई से 25,000 रुपये से बढ़ाकर 40,000 रुपये की जाएगी.

4.दिल्ली एक्साइज पॉलिसी से संबंधित मामले में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को अब सीबीआई गिरफ्तार कर सकती है. एक्साइज पॉलिसी केस में केंद्रीय जांच एजेंसी ने तिहाड़ जेल में उनसे पूछताछ की है. एजेंसी ने उनसे सोमवार को भी पूछताछ की थी और जानकारी के मुताबिक, आज भी एजेंसी की टीम ने तिहाड़ का दौरा किया था. पूछताछ के बाद उनकी गिरफ्तारी की प्रक्रिया शुरू की गई.

5.पहली बारिश के दौरान ही श्री राम मंदिर की छत से पानी टपकने की लगातार आ रही खबरों को लेकर मंदिर समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्र ने साफ किया है कि राम मंदिर में कोई लीकेज नहीं है. बारिश का पानी बिजली के पाइप से मंदिर में नीचे आया है. उन्होंने कहा कि श्री राम मंदिर में निर्माण में कोई कमी नहीं है और हर सावधानी बरती जाएगी और उच्चतम स्तर की जो निर्माण कार्य होगा वह किया जाएगा.

6.कांग्रेस सांसद राहुल गांधी को लोकसभा में विपक्ष का नेता नियुक्त किये  गया है। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के घर मंगलवार को इंडिया ब्लॉक की बैठक हुई। बैठक में राहुल गांधी को नेता प्रतिपक्ष बनाने को लेकर विचार किया गया। साथ ही बैठक में उन्हें नेता विपक्ष बनाने के लिए प्रोटेम स्पीकर को पत्र भी लिखा गया है.

7.मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा जिले से बड़ी खबर सामने आई है. यहां 26 वर्षीय एक महिला ने आरोप लगाया कि जब उसके पति को पता चला कि वह बीजेपी का समर्थन करती है और उसने चुनाव में बीजेपी को वोट दिया है तो वह इस पर भड़क गया और पहले से चल रही नाराजगी और बढ़ गई है. इतना ही नहीं उसने तीन तलाक दे दिया. हालांकि इसके पीछे कई अन्य कारण भी शामिल हैं.

8.संसद के नए सत्र की शुरुआत पर कंगना रनौत ने महाराष्ट्र सदन का दौरा किया और इस दौरान उन्हें सीएम सुइट पसंद आया, जिसमें उन्होंने रुकने की इच्छा जताई. शिवसेना (यूबीटी) के सांसद और मुख्य प्रवक्ता संजय राउत ने आलोचना करते हुए इसे बेतुका बताया. साथ ही कहा कि “वह महाराष्ट्र भवन पर नजर रखने के बजाय राष्ट्रपति भवन में क्यों नहीं रह सकतीं.

9.अपने लॉन्ग टाइम बॉयफ्रेंड जहीर इकबाल से शादी करने के बाद बॉलीवुड एक्ट्रेस सोनाक्षी सिन्हा को भयंकर ट्रोल किया जा रहा था जिसके कारण उन्होंने अपनी शादी की फोटोज के कमेंट डिसेबल भी कर दिए थे. अब सोनाक्षी ने अपनी इंस्टाग्राम स्टोरी पर एक पोस्ट शेयर किया है जिसमें लिखा है लव यूनिवर्सल धर्म है. इस पोस्ट में सोनाक्षी और जहीर के रिसेप्शन लुक का कैरिकेचर भी बना हुआ है. इसे प्रसाद भट ने बनाया है. उन्होंने इस पोस्ट के जरिए सोनाक्षी और जहीर को शादी की शुभकामनाएं दी हैं.

10.रोहित शर्मा की अगुवाई वाली भारतीय टीम गुरुवार 27 जून को गुयाना के प्रोविडेंस स्टेडियम में टी20 वर्ल्ड कप 2024 के दूसरे सेमीफाइनल में इंग्लैंड से भिड़ेगी. इस मैच पर बारिश का खतरा मंडरा रहा है. मुकाबला स्थानीय समयानुसार सुबह 10:30 बजे  शुरू होने वाला है। इस मैच को लेकर फैंस की सांसें अटकी हुई हैं. प्रशसंकों के मन में यही सवाल है कि अगर बारिश हुई तो क्या होगा लेकिन ये आगे ही पता चल पायेगा.

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button