Top News

ये है आज की 10 बड़ी खबरें !

झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री और जेएमएम नेता हेमंत सोरेन को हाई कोर्ट से शुक्रवार (28 जून) को बड़ी राहत मिली.

1.झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री और जेएमएम नेता हेमंत सोरेन को हाई कोर्ट से शुक्रवार (28 जून) को बड़ी राहत मिली. झारखंड हाई कोर्ट ने उन्हें जमीन घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में जमानत दे दी. केंद्रीय जांच एजेंसी ईडी ने झारखंड मुक्ति मोर्चा के नेता सोरेन को 31 जनवरी को गिरफ्तार किया था.तब उन्होंने ईडी की हिरासत में ही मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था और इसकी कमान करीबी चंपई सोरेन को सौंप दी थी. इसके बाद से उनकी पत्नी कल्पना सोरेन पार्टी का कामकाज देख रही हैं.

2.समाजवादी पार्टी के प्रमुख और कन्नौज से सांसद अखिलेश यादव के एक बयान को लेकर बीजेपी हमलावर है. दरअसल, अखिलेश ने अयोध्या से नवनिर्वाचित सांसद अवधेश प्रसाद को ‘राजा अयोध्या’ कहा. उन्होंने कहा कि “हमारे साथ लोकतंत्र रक्षक सेनानी अवधेशजी खड़े हैं ये हैं ‘राजा अयोध्या'”. उनके इस बयान पर बीजेपी ने पलटवार करते हुए कहा कि समाजवादी पार्टी के सिर पर अहंकार सवार हो गया है. अयोध्या के सांसद को “अयोध्या का राजा” कहना, शर्मनाक व्यवहार है.

3.राम जन्मभूमि मंदिर के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास ने आरोप लगाया था कि शनिवार आधी रात को बारिश के चलते गर्भगृह में मंदिर की छत से पानी टपक रहा था अब इस दावे पर आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव ने प्रतिक्रिया दी है. पीएम मोदी का नाम लिए बिना निशाना साधा है. लालू प्रसाद यादव ने एक्स पर लिखा, “धर्माचार्यों ने मना किया था लेकिन एक व्यक्ति ने अपने प्रचार-प्रसार एवं चुनावी लाभ के लिए आनन-फानन में अयोध्या में मंदिर का उद्घाटन किया. अब मंदिर के मुख्य पुजारी कह रहे हैं कि जहां रामलला विराजमान हैं, वहां पहली ही बारिश में छत से पानी टपकने लगा है, मंदिर में बारिश का पानी भर गया. साथ ही बाकी जगहों पर भी पानी टपक रहा है. इसकी जांच होनी चाहिए.

4.IGI एयरपोर्ट के टर्मिनल-1 की छत का एक हिस्सा गिरने से 1 व्यक्ति की मौत हो गई. इसके बाद कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी ने पीएम मोदी पर निशाना साधते हुए कहा, ‘मार्च में प्रधानमंत्री जी ने दिल्ली एयरपोर्ट टर्मिनल-1 का उद्घाटन किया था, आज उसकी छत ढह गई जिसमें एक कैब ड्राइवर की दुखद मृत्यु हो गई. तीन महीने पहले PM ने जिस जबलपुर एयरपोर्ट का उद्घाटन किया था, उसकी भी छत ढह गई. अयोध्या में निर्माण कार्यों के खस्ताहाल पर पूरा देश दुखी है. यह भाजपा का “चंदा लो और धंधा दो” का भ्रष्टाचारी मॉडल है जिससे अब पर्दा उठ चुका है.

5.नीट पेपर लीक मामले में अब महाराष्ट्र के लातूर और बीड के कुछ और शिक्षक पुलिस की रडार पर हैं. इस संबंध में लातूर पुलिस ने बीड क्षेत्र के दो शिक्षकों से पूछताछ कर उनका बयान भी दर्ज किया है.जांच में पता चला है कि आरोपियों ने NEET परीक्षा में 650 से ज्यादा अंक दिलाने के एवज में प्रति छात्र पांच लाख रुपये की डिमांड की थी.

6.दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों में आज, 28 जून, शुक्रवार को जगह-जगह तड़के सुबह से ऐसी बरसात शुरू हुई दिल्ली में सुबह से हो रही भारी बारिश के बीच IGI एयरपोर्ट के टर्मिनल-1 की छत का एक हिस्सा गिर गया. इस हादसे की चपेट में आने से 1 व्यक्ति की मौत हो गई. वहीं, घटना में 4 लोगों के घायल होने की खबर है. छत का हिस्सा एयरपोर्ट टर्मिनल के बाहर खड़ी गाड़ियों पर गिरा था.

7.दिल्ली के इंदिरा गांधी एयरपोर्ट में छत गिरने से एक व्यक्ति की मौत हो गई है जबकि 6 लोग घायल हैं. सरकार की तरफ से मृतक के परिवार को 20 लाख रुपये का मुआवजा देने का ऐलान किया है. वहीं, घायलों को तीन लाख रुपये मदद देने की घोषणा की गई है. मूसलाधार बारिश की वजह से सभी तरह की आवाजाही पर असर पड़ा है. सुबह से जलभराव और ट्रैफिक जाम के बीच दिल्ली मेट्रो ने बारिश की वजह से आईजीआई एयरपोर्ट टर्मिनल एक (दिल्ली एरोसिटी) पर अपनी शटल सेवा स्थगित कर दी है.

8. सिक्किम में हाल ही में आई बाढ़ के कारण कटे हुए क्षेत्रों में कनेक्टिविटी बहाल करने के लिये बीआरओ और स्थानीय प्रशासन के प्रयासों का समर्थन करते हुए, त्रिशक्ति कोर के सेना इंजीनियरों ने लगातार बारिश और चुनौतीपूर्ण तकनीकी बाधाओं का सामना करते हुए दिकचू – सांकलांग सड़क पर 70 फीट बेली ब्रिज का निर्माण किया. सिक्किम में बाढ़ के कारण उत्तरी सिक्किम के कई इलाकों में सड़क संचार बाधित हो गया 00था चुनौतीपूर्ण मौसम की स्थिति में  उन्होने 72 घंटों मे इस काम को पूरा किया.

9.इस साल की सबसे बड़ी इंडियन फिल्म कही जा रही, ‘कल्कि 2898 AD’ ने पहले ही दिन थिएटर्स में तगड़ा धमाका कर दिया है. प्रभास, अमिताभ बच्चन, दीपिका पादुकोण  और कमल हासन जैसे स्टार्स के साथ 600-650 करोड़ के बजट में बनी ‘कल्कि 2898 AD’ गुरुवार को थिएटर्स में रिलीज हुई.  थिएटर्स में पहुंची भीड़ को देखकर ऐसा लगा जैसे कोई ये नेशनल हॉलिडे का दिन है. दर्शकों को जमकर थिएटर्स में खींच रही इस फिल्म ने पहले ही दिन रिकॉर्डतोड़ कमाई कर डाली है. इस फिल्म की ओपनिंग ने प्रभास के स्टारडम की हाईट फिर से बढ़ा दी है .

10.टीम इंडिया ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल में धमाकेदार एंट्री की है। भारत ने सेमीफाइनल में इंग्लैंड को 68 रनों से रौंदा। भारत ने गुयाना के प्रोविडेंस स्टेडियम में 172 रन का लक्ष्य रखा। जवाब में डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड 16.4 ओवर में 103 रन पर ढेर हो गई। इग्लैंड ने टी20 वर्ल्ड कप 2022 के सेमीफाइनल में भारत को एडिलेड के मैदान पर 10 विकेट से हराया था। बता दें कि रोहित शर्मा की अगुवाई वाली भारतीय टीम की खिताबी मुकाबले में साउथ अफ्रीका से भिड़ंत होगी। फाइनल 29 जून को आयोजित होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button