पाकिस्तान: गुरु नानक देव जी की 553वीं जयंती पर खालिस्तान समर्थक…वीजा देने से इनकार

DESK:  सिख समुदाय के संस्थापक गुरु नानक देव जी की 553वीं जयंती पर पाकिस्तान सरकार ने विदेशों में से जाने वाले दर्जनों खालिस्तान समर्थक सिखों को वीजा देने से इनकार कर दिया है।

भारत के साथ पाकिस्तान के मैत्रीपूर्ण संबंधों और करतारपुर कॉरिडोर के माध्यम से व्यापार की बढ़ती मांग के कारण पाकिस्तान की बिगड़ती आर्थिक स्थिति और पश्चिमी देशों पर भारत के हमले को स्थिर करने के लिए पाकिस्तान ने कश्मीर और खालिस्तान के मुद्दों का फायदा उठाया है। कश्मीर की आजादी का त्याग करते हुए खालिस्तान विचारधारा के नेता दर्जनों सिखों को गुरु नानक देव जी की 553वीं जयंती पर जाने से रोक दिया गया है। इनमें से अधिकांश सिखों ने जर्मनी, बेल्जियम, हॉलैंड, स्विटजरलैंड, कनाडा, अमेरिका, इंग्लैंड जैसे देशों में राजनीतिक शरण ली है और यूएनओ पासपोर्ट धारक हैं।

भोजपुरी ,हिन्दी ,गुजराती ,मराठी , राजस्थानी ,बंगाली ,उड़िया ,तमिल, तेलगु ,की भाषाओं की पूरी फिल्म देखने के लिए इस लिंक को क्लीक करे:-http://www.aaryaadigital.com/ आर्या डिजिटल OTT पर https://play.google.com/store/apps/de... लिंक को डाउनलोड करे गूगल प्ले स्टोर से

राजनीतिक शरण पाने वाले अधिकांश लोग भारत से मौत के खतरे और खालिस्तान के निर्माण के कारण स्थायी रूप से विदेश में रह रहे हैं, लेकिन कुछ लोग राजनीतिक शरण छोड़कर विदेशों के स्थायी नागरिक बन जाते हैं और अपने परिवारों के साथ भारत आ जाते हैं और भारत की मुख्यधारा में शामिल हो गए हैं।

खालिस्तान समर्थक सिखों का मानना ​​है कि पहले वे भारत के गुरुद्वारों से दूर थे और अब पाकिस्तान के गुरुद्वारों को भी अलग कर दिया गया है। बताया जाता है कि पाकिस्तान ने बब्बर खालसा, खालिस्तान कमांडो फोर्स, खालिस्तान जिंदाबाद फोर्स, खालिस्तान टाइगर फोर्स के बड़ी संख्या में समर्थकों को वीजा देने से इनकार कर दिया है। पहले ये लोग बिना रुके पंजाब आते थे, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा।

भोजपुरी ,हिन्दी ,गुजराती ,मराठी , राजस्थानी ,बंगाली ,उड़िया ,तमिल, तेलगु ,की भाषाओं की पूरी फिल्म देखने के लिए इस लिंक को क्लीक करे:-http://www.aaryaadigital.com/ आर्या डिजिटल OTT पर https://play.google.com/store/apps/de... लिंक को डाउनलोड करे गूगल प्ले स्टोर से

कुछ का मानना ​​है कि पाकिस्तान का खालिस्तान नेताओं से मोहभंग हो गया है, लेकिन दुर्भाग्य से पाकिस्तान उग्रवादी संघों के शीर्ष नेताओं के करीब है, लेकिन उनके परिवारों को वीजा नहीं दिया जा रहा है, जिसके कारण दोनों नेताओं की पत्नियों को गुरुधाम से अलग कर दिया गया है। मन, उन्होंने यूरोप में इस नश्वर दुनिया को अलविदा कह दिया।

विदेशी सिख राजनीतिक शरण लोगों के खिलाफ पाकिस्तान का यह रवैया पिछले तीन साल से लगातार बताया जा रहा है, लेकिन पंजाब के प्रमुख सिख संगठन और अमृतसर की सोरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधन समिति पाकिस्तानी सरकार के इस कठोर रवैये के बारे में कुछ भी करने से कतरा रही है. . यूरोप के सिखों का कहना है कि पाकिस्तान सरकार द्वारा रोके गए वीजा के बारे में अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह और जगतार सिंह हवारा को सूचना देने पर अभी तक कोई कार्रवाई नहीं हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *