Top Newsराज्य

पांचवें चरण के बाद फलोदी सत्ता बाजार की भविष्यवाणी, बीजेपी में मची हलचल राहुल ने बुलाई मीटिंग

पांचवें चरण के बाद फलोदी सत्ता बाजार की भविष्यवाणी, बीजेपी में मची हलचल राहुल ने बुलाई मीटिंग

लोकसभा चुनाव 2024 के अंतिम परिणाम आने में अब सिर्फ 15 दिन का समय ही बाकी है.देश में पांच चरण का चुनाव हो चुका है.2 चरण अभी बाकी हैं.चुनाव आयोग की आचार संहिता के चलते चुनाव परिणामों पर शोध करने वाली तमाम कंपनियों ने भी अभी चुप्पी साध रखी है.लेकिन उसके अलावा एक जगह ऐसी भी जहां पूरी तरह से लोगों को उसके चुनावी विश्लेषण पर भरोसा हो रहा है. जी हां हम बात कर रहे हैं सट्टा बाजार की.

यूं तो देश में कई सट्टे बाजार फेमस हैं. जो राजनीतिक उलटफेर पर पैनी नजर रखते हैं लेकिन राजस्थान का फलौदी उसमें सबसे प्रमुख है. वहीं मुंबई का सट्टा बाजार भी इससे कमतर नहीं है.आपको बतादें कि भारत देश में सबसे पहले सट्टा बाजार मुंबई में ही विकसित हुआ था.इसके अलावा कानपुर और पूणे सहित पंजाब के लुधियाना और हरियाणा के अंबाला में सट्टा बाजार की पूरे शबाब पर है .

सबसे पहले बात राजस्ठान की फलोदी सट्टा मार्किट की करते हैं.फलोदी सट्टा बाजार में भाजपा 300 सीटें से ज्यादा सीटें जीतने का सट्टा लगा रहा है.वहीं फलोदी सट्टे के ही अनुसार कांग्रेस को इन अबकी बार 60-63 सीटों पर सिमट सकती है, पूरे देश की अगर बात करें तो फलोदी के अनुसार

यहां बीजेपी को पछाड़ते हुए कांग्रेस को ज्यादा तवज्जो मिल रही है. इतना ही नहीं किसी भी पार्टी को पूर्ण बहुमत की सरकार बनते नहीं दिखाई दे रही है.यहां सबसे ज्यादा सट्टा एनसीपी और शिवसेना पर लगा रहा है.गौरतलब है​ कि ये दोनों पार्टियां दो टुकड़ों बंट गई हैं और इनकी लड़ाई कें भाजपा यहां फायदा उठाने की ताक में है.

बात लुधियाना सट्टा मार्किट की करें तो लुधियाना भी लाटरी का कभी सबसे बड़ा केंद्र रहा है यहां सबसे ज्यादा सट्टा आम आदमी पार्टी के प्रदर्शन पर लगा रहा है.भाजपा यहां मुख्य विरोधी दल के रूप में सामने है. लुधियाना सट्टा बाजार में अकाली दल को बहुत ज्यादा तवज्जों अबकी बार नहीं मिल रही है.

उधर अंबाला के सट्टा बाजार में इस समय जेजेपी यानि जननायक जनता पार्टी पर सबसे ज्यादा पैसा लगा हुआ है.इसका सबसे ज्यादा भाव दिया जा रहा है। भाजपा पर भी ज्यादा सीटों के दांव पर पैसा ज्यादा लगा हुआ है। कांग्रेस पर भी इस बार अंबाला सट्टे बाजार में पैसा कम लग रहा है. जिससे उसकी स्थिती कमजोर ही दिखाई पड़ रही है,

यूपी के कानपुर सट्टे बाजार की दरअसल उत्तर प्रदेश के इस शहर की पहचान यूं ता​ मिजाजी और मजूदरों की रही है लेकिन लाटरी बंद होने के बाद सट्टा बाजार यहां सबसे तेजी से फैला है.चुनावों में सट्टे की बात करें तो इस समय यहां भाजपा के 70 पार की सीटों पर खूब सट्टा लगा है वही रायबरेली, अमेठी, आजमगढ़, मैनपुरी और कन्नौज पर भी दांव खूब चल रहा है वैसे तो बीजेपी यहां 80 में से 80 सीटों पर अपना भगवा झंडा फेहराने का दम भर रही है,उधर विपक्ष भी पूरी जद्दोजहद में है कि यहां बीजेपी के इस रथ को रोका जाए और इसलिए वो भी तमाम कोशीस करने में लगा हुआ है ,अब देखते हैं कि सट्टा बाजार का आंकलन कितना सही रहता है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button