Top Newsराष्ट्रीय न्यूज

चीन को लग सकता है एक और झटका, मोदी कैबिनेट ने नेशनल सिक्योरिटी डायरेक्टिव्स को दी मंजूरी

राष्ट्रीय सुरक्षा को ध्यान में रखकर सरकार ने लिया यह फैसला

नई दिल्ली। भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा सुनिश्चित करने की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए मोदी कैबिनेट ने आज नेशनल सिक्योरिटी डायरेक्टिव्स को मंजूरी दे दी है। मोदी सरकार के इस कदम से माना जा रहा है कि आने वाले समय में चीन के वेंडर्स को तगडा झटका लग सकता है।

कैबिनेट की बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि नेशनल सिक्योरिटी डायरेक्टिव्स के तहत, आपूर्ति श्रृंखला सुरक्षा को बनाए रखने के लिए सरकार टेलीकॉम सर्विस प्रदाताओं के फायदे के लिए विश्वसनीय स्रोतों, विश्वसनीय उत्पादों की एक सूची घोषित करेगी। केंद्रीय मंत्री ने बताया कि इस लिस्ट की मदद से कंपनियां टेलीकॉम उपकरण की खरीद कर सकेंगी।

बता दें कि कुछ समय पहले भी मोदी सरकार सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए कई चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगा चुकी है। जुलाई महीने में सरकार ने चीन के खिलाफ बड़ी कार्रवाई करते हुए 59 चाइनीज मोबाइल ऐप्स को बैन कर दिया था। इसमें टिकटॉक, शेयर इट, यूसी ब्राउजर, हेलो, विगो जैसी ऐप्स शामिल थीं। आईटी मंत्रालय ने कहा था कि ये ऐप्स यूजर्स के डेटा को चुराकर उन्हें भारत के बाहर स्थित सर्वर को अनधिकृत तरीके से भेजती हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button