बंगाल में पांचवे चरण की 45 सीटों के मतदान पर सबकी निगाहें, जानिए कौन-से उम्मीदवारों के बीच कांटे की टक्कर

बंगाल: पश्चिम बंगाल में चार चरणों के लिए वोट डाले जा चुके है और अब सभी की नजरें पांचवे चरण पर टिकी हुई है, क्योंकि ये चरण विधानसभा चुनाव की दिशा तय करेगा जहा 17 अप्रैल को सूबे के उत्तर से लेकर दक्षिण तक के छह जिलों की 45 विधानसभा सीटों के लिए मतदान होगा।

अब तक बंगाल के मतदाताओं ने विधानसभा की कुल 294 सीटों में से 135 सीटों पर अपना फैसला ईवीएम में कैद कर दिया है, जबकि बाकी बचीं 159 सीटों पर 17 से 29 अप्रैल के बीच चुनाव होने हैं, बंगाल की जनता ने किसे चुना है वो तो सबको 2 मई को पता चलेगा।

2019 में क्या हुआ था ?
पांचवे चरण में सबसे अधिक सीटों पर चुनाव हो रहे हैं,  जिन 45 सीटों पर पांचवें चरण में मतदान होना है वहां 2019 के लोकसभा चुनावों में बीजेपी को टीएमसी से ज्यादा वोट मिले थे, बीजेपी ने यहां से 45 प्रतिशत मतदान हासिल किया था तो वहीं टीएमसी को 41.5 प्रतिशत वोट मिले थे,  हालांकि, टीएमसी को यहां से अधिक सीटें मिली थी, 23 सीटों पर टीएमसी ने जीत दर्ज की थी जबकि बीजेपी को 22 सीटें मिली थी। ऐसे में ये देखना दिलचस्प होगा कि क्या जलपाईगुड़ी, दार्जिलिंग और कालिम्पोंग में बीजेपी अपना गढ़ बचा पाएगी?

किन उम्मीदवारों पर रहेगी नजर ?
दार्जिलिंग में चुनावी समीकरण 2019 से 2021 में पूरी तरह से बदल गया है क्योंकि गोरखा जनमुक्ति मोर्चा विमल गुरुंग के नेतृत्व में इस बार टीएमसी के साथ मिलकर चुनाव लड़ रही है, वहीं 2019 में गोरखा जनमुक्ति मोर्चा बीजेपी के साथ चुनाव लड़ी थी, वरिष्ठ नेता और पूर्व मंत्री अशोक भट्टाचार्य दार्जिलिंग जिला के सिलीगुड़ी में वाम मोर्चा के स्टार उम्मीदवार है।

17 अप्रैल को उत्तर 24 परगना के 15 सीटों पर भी चुनाव होना है, सबसे ज्यादा स्टार उम्मीदवार इसी जिला से चुनाव लड़ेंगे तो वहीं कामारहाटी सीट पर टीएमसी की तरफ से मदन मित्रा और बीजेपी की तरफ से राजू बनर्जी सियासी मैदान में उतरेंगे,  मदन मित्रा पूर्व मंत्री और टीएमसी के कद्दावर नेता है,  वहीं राजू बनर्जी बंगाल बीजेपी के उपाध्यक्ष और लोकल चेहरा है।

टॉलीवुड एक्ट्रेस पारनो मित्रा बरानगर सीट से बीजेपी की उम्मीदवार हैं और उनके खिलाफ टीएमसी के वरिष्ठ नेता और पिछली 2 बार से इसी सीट पर चुनाव जीतने वाले तापस रॉय से उनका मुकाबला होगा।

बंगाल में पांचवे चरण के लिए विधाननगर सबसे हाई प्रोफाइल सीट है और यहां गृह मंत्री अमित शाह और बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने चुनावी प्रचार भी किया है,  सुपर हैवीवेट टीएमसी के नेता सुजीत बोस और दो साल पहले बीजेपी में शामिल हुए सब्यसाची दत्ता के बीच मुकाबला होगा, इसके अलावा नदिया के 9 सीटों पर भी 17 अप्रैल को चुनाव होना है, यहां बीजेपी के सांसद जगन्नाथ सरकार शांतिपुर से चुनाव लड़ रहे हैं, पूर्वी बर्धमान जिला टीएमसी का गढ़ माना जाता है, यहां शनिवार को 8 सीटों पर चुनाव होना हैं, सिद्दिकुल्ला चौधुरी मोन्तेश्वर से चुनाव लड़ेंगे, उन्हें टीएमसी के अल्पसंख्यक समुदाय के सबसे बड़े चेहरे में से एक माना जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *